लाइव टीवी

महाराष्ट्र के राज्यपाल ने सीएम उद्धव ठाकरे से कहा- बिना देरी केे फाइनल ईयर के एग्जाम कराएं

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 10:43 PM IST
महाराष्ट्र के राज्यपाल ने सीएम उद्धव ठाकरे से कहा- बिना देरी केे फाइनल ईयर के एग्जाम कराएं
सीएम उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)

राज्यपाल ने कहा कि गृह मंत्रालय(HRD Ministry) ने मानक X और XII परीक्षाओं के संचालन के लिए राज्य शिक्षा बोर्डों /CBSE/ICSE आदि को लॉकडाउन के उपायों से छूट दी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से महाराष्ट्र में विश्वविद्यालयों के छात्रों की अंतिम वर्ष की परीक्षा के आयोजन को लेकर निर्देश दिए हैं. उन्होंने पूछा कि अंतिम वर्ष के एग्जाम बिना देरी के उद्धव सरकार जल्दी कराये.

इस पर महाराष्ट्र के उच्च शिक्षा और तकनीकी मंत्री उदय सामंत ने यूजीसी को पत्र लिखकर इसका विरोध जताया है. वहीं राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में अंतिम वर्ष की परीक्षा को रद्द करने की सिफारिश करते हुए, मुख्यमंत्री से उनके 'अनुचित हस्तक्षेप' के लिए उपयुक्त निर्देश जारी करने के लिए कहा है. राज्यपाल ने पत्र में लिखा कि यह 'यूजीसी के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन और महाराष्ट्र पब्लिक यूनिवर्सिटी एक्ट, 2016 के प्रासंगिक प्रावधानों' का भी उल्लंघन है.

उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत द्वारा यूजीसी को लिखे गए पत्र में छात्रों की अंतिम वर्ष की परीक्षा को रद्द करने की सिफारिश करते हुए, राज्यपाल ने मुख्यमंत्री से उनके 'अनुचित हस्तक्षेप' के लिए उपयुक्त निर्देश जारी करने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि ऐसा न करना 'यूजीसी के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन और महाराष्ट्र पब्लिक यूनिवर्सिटी एक्ट, 2016 के प्रासंगिक प्रावधानों' का भी उल्लंघन है. राज्यपाल ने कहा है कि यूजीसी को अंतिम वर्ष के निरस्तीकरण को रद्द करने की सिफारिश करने से पहले उन्हें इस मामले में मंत्री द्वारा अवगत नहीं कराया गया था.



राज्यपाल ने कहा कि संबंधित विश्वविद्यालयों अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार, विश्वविद्यालयों की परीक्षा आयोजित करने और डिग्री प्रदान करने की शक्तियां उनके अधीन हैं. उन्होंने कहा कि अंतिम वर्ष के छात्रों को उनकी परीक्षा आयोजित किए बिना डिग्री प्रदान करना 'नैतिक या उचित' नहीं होगा. राज्यपाल ने कहा कि किसी भी प्रकार की परीक्षाओं के बिना छात्रों को डिग्री प्राप्त करने से उनके उच्च अध्ययन, ग्रेडेशन और रोजगार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा.



राज्यपाल ने बताया कि गृह मंत्रालय ने मानक X और XII परीक्षाओं के संचालन के लिए राज्य शिक्षा बोर्डों /CBSE/ICSE आदि को लॉकडाउन के उपायों से छूट दी है. लॉकडाउन में परीक्षा लेने के लिए कुछ निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें- BSEB 10th Result 2020 पर बड़ी खबर, इस वजह से जारी नहीं हो पाए नतीजे, जानिए कब होगा ऐलान!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 10:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading