• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • महाराष्ट्र सरकार ने भी घटाया 1 से 12वीं तक की क्लास का 25% सिलेबस

महाराष्ट्र सरकार ने भी घटाया 1 से 12वीं तक की क्लास का 25% सिलेबस

कर्नाटक के प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार के निर्देशों पर एक नई अधिसूचना जारी की.

कर्नाटक के प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार के निर्देशों पर एक नई अधिसूचना जारी की.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) भी 9वीं से 12वीं कक्षा का पाठ्यक्रम 30 फीसदी तक घटाए जाने की घोषणा कर चुका है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना महामारी को देखते हुए, महाराष्ट्र सरकार ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए सिलेबस में 25 प्रतिशत की कमी की है. पूरे राज्य में कक्षा 1 से 12 के लिए सिलेबस को कम कर दिया गया है. ये प्रस्ताव राज्य शिक्षा संशोधन और प्रशिक्षण परिषद द्वारा भेजा गया था, जिसे राज्य सरकार ने शनिवार को मंजूरी दी. स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट शेयर कर इस खबर की पुष्टि की है.



    इन बोर्ड्स ने भी घटाया सिलेबस
    महाराष्ट्र ने ही इस साल सिलेबस को कम नहीं किया है, बल्कि हरियाणा ने भी शैक्षणिक सत्र 2020-2021 में 9 वीं से 12 वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के सिलेबस को भी घटा दिया था.

    इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) भी 9वीं से 12वीं कक्षा का पाठ्यक्रम 30 फीसदी तक घटाए जाने की घोषणा कर चुका है.

    काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (Council for the Indian School Certificate Examination, CICSE) ने साल 2021 के लिए 10वीं, 12वीं के सिलेबस को 25 फसदी तक घटाने का ऐलान कर दिया है. बोर्ड ने ये ऐलान 3 जुलाई को किया. बोर्ड ने ये भी कहा है कि मौजूदा परिस्थितियों के अनुकूल न होने की स्थिति में उसे पाठ्यक्रम को 50% तक कम करना पड़ सकता है.

    ये भी पढ़ें-
    MHRD ने बनाई समिति, देश में रहकर छात्रों के पढ़ाई करने पर देगी सुझाव
    COMEDK UGET Exam 2020 फिर से स्थगित, अब 19 अगस्त को दो शिफ्ट्स में होगा आयोजित

    अकादमिक सत्र छोटा
    बता दें कि पूरे देश में कोविड-19 महामारी के चलते 16 मार्च से ही स्कूल और कॉलेज बंद हैं. इसके बाद 24 मार्च को पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की गई, जो कि अगले ही दिन लागू हो गया और तब से लेकर अब तक लॉकडाउन में कुछ छूट ज़रूर दी गई है लेकिन स्कूल और कॉलेज बंद ही हैं. सिलेबस घटाने के पीछे एक वजह ये भी है कि इस बार अकादमिक सत्र भी छोटा होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज