Home /News /career /

मेडिकल कोर्सेज में दाखिले का बड़ा नियम बदला, अब NEET के रिजल्ट के आधार पर होगा एडमिशन

मेडिकल कोर्सेज में दाखिले का बड़ा नियम बदला, अब NEET के रिजल्ट के आधार पर होगा एडमिशन

15 सितंबर को इस संबंध में पारित विधेयक को तुरंत मंजूरी देने की मांग की.

15 सितंबर को इस संबंध में पारित विधेयक को तुरंत मंजूरी देने की मांग की.

नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (National Eligibility Entrance Test) यानी नीट का एग्जाम (NEET Exam) 13 सितंबर को देशभर में आयोजित किया जाएगा. इसमें करीब 15 लाख कैंडिडेट्स हिस्सा लेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    मुंबई. ऐसे में जबकि नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (National Eligibility Entrance Test) यानी नीट का एग्जाम (NEET Exam) कुछ ही दिनों में आयोजित होने वाला है, महाराष्ट्र के कैंडिडेट्स के लिए अहम खबर सामने आई है. दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने अब राज्य में मेडिकल कोर्सेज में दाखिले का रीजन वाइज लागू किया गया 70:30 के अनुपात का फॉर्मूला अब खत्म कर दिया है. महाराष्ट्र में मेडिकल कोर्सेज में ये फॉर्मूला लंबे समय से लागू था और इसी आधार पर एडमिशन भी किए जाते थे.

    70 प्रतिशत स्थानीय कैंडिडेट्स का ही होता था एडमिशन
    दरअसल, महाराष्ट्र में इस 70:30 के फॉर्मूले के तहत मेडिकल कोर्सेज में संबंधित रीजन के 70 प्रतिशत स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलता था जबकि बाकी 30 प्रतिशत राज्य के अन्य क्षेत्रों के लोग दाखिला ले सकते थे. मगर अब राज्य के मेडिकल एजुकेशन मिनिस्टर अमित देशमुख ने साफ कर दिया कि अब एडमिशन नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट के रिजल्ट के आधार पर ही किए जाएंगे.

    एक महाराष्ट्र, एक मेरिट
    राज्य के मेडिकल एजुकेशन मिनिस्टर अमित देशमुख ने कहा, अब 70:30 के कोटे के स्थान पर एक महाराष्ट्र, एक मेरिट का चलन होगा. बता दें कि स्टूडेंट्स और पेरेंट्स लंबे समय से राज्य में लागू किए जा रहे 70:30 के कोटे को हटाने की मांग कर रहे थे. मराठवाड़ा और विदर्भ जैसी जगहों पर मेडिकल कॉलेजों की संख्या बेहद कम होने के चलते इन क्षेत्रों के स्टूडेंट्स को मेडिकल कॉलेजों में दाखिले में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था.

    ये भी पढ़ें :-
    नीट परीक्षा एग्जाम क्रैक करने के लिए आखिरी समय में अपनाएं ये ट्रिक्स
    UGC NET 2020 Admit Card Release: कब खत्‍म होगा एडमिट कार्ड का इंतजार, जानें

    बता दें कि नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट का एग्जाम इस साल 13 सितंबर को देशभर में आयोजित किया जाएगा. इस साल इस परीक्षा में करीब 15 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है. कोरोना वायरस की वजह से इस परीक्षा को दो बार स्थगित किया गया.

    Tags: Career, Educatuin, Medical student

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर