maharashtra hsc result 2020: आज जारी नहीं होंगे महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं के नतीजे, जानें हर डीटेल

maharashtra hsc result 2020: आज जारी नहीं होंगे महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं के नतीजे, जानें हर डीटेल
आंध्र प्रदेश बोर्ड इंटर के नतीजे 12 जून को शाम 4 बजे घोषित किए गए.

maharesult.nic.in 2020 hsc result: उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में देरी की वजह से फिलहाल 12वीं के नतीजे घोषित नहीं किए जा सकते.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 10, 2020, 10:15 AM IST
  • Share this:
maharashtra hsc result 2020 : महाराष्ट्र बोर्ड (Maharashtra Board) को 12वीं क्लास के नतीजे बुधवार दस जून यानी आज जारी करने थे, लेकिन अब इन नतीजों का ऐलान आज नहीं किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं के नतीजों के ऐलान में इसलिए देरी हो रही है क्योंकि अभी तक उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम पूरा नहीं हो सका है. बता दें कि 9 जून को ही गुजरात बोर्ड और हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने दसवीं के नतीजों का ऐलान किया है. यूपी बोर्ड के रिजल्ट की घोषणा भी इस महीने के अंत तक कर दी जाएगी.

हाईकोर्ट ने दिए थे 10 जून तक रिजल्ट जारी करने के निर्देश
बता दें कि हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) को दस जून तक HSC और SSC रिजल्ट 2020 जारी करने का निर्देश दिया था. इस पर राज्य सरकार 10 जून तक नतीजों का ऐलान करने पर राजी हो गई थी, लेकिन अब इंडिया डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने 12वीं के रिजल्ट के ऐलान में देरी होने के संकेत दिए हैं. हालांकि महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड आफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन MSBSHSE, ने अभी तक बोर्ड रिजल्ट का ऐलान करने की आधिकारिक तारीख जारी नहीं की है.

...तो जुलाई तक आएंगे नतीजे
रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री की मानें तो बोर्ड जुलाई तक नतीजों का ऐलान कर देगा. उन्होंने ये भी बताया कि मूल्यांकन के काम के लिए डाकघरों व केंद्रों से शिक्षकों को भेजा गया था और सरकार 18 मई से इस प्रक्रिया की निगरानी भी कर रही है. बता दें कि महाराष्ट्र में राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर यूनिवर्सिटीज की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं भी रद्द कर दी थीं. इसके अलावा बोर्ड की भूगोल की परीक्षा भी रद्द कर दी गई, जिसमें स्टूडेंट्स को औसत आधार पर अंक देने की बात कही गई है.



DU admissions 2020:दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिलों में देर, इंतजार कुछ दिन बढ़ा

Covid 19: कम किया जा सकता है सिलेबस, HRD मंत्री निशंक ने कही ये बात
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज