Maharashtra HSC, SSC Result 2020: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट जल्द, जानिए कब जारी होंगे परिणाम

Maharashtra HSC, SSC Result 2020: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट जल्द, जानिए कब जारी होंगे परिणाम
इस बार कोरोना वायरस के चलते नतीजे जारी करने में देरी हुई है.

Maharashtra HSC, SSC Result 2020: महाराष्ट्र बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम को लेकर नई अपडेट सामने आई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड आफ सेकंडरी हायर सेकंडरी एजुकेशन (Maharashtra State Board of Secondary Higher Secondary Education) यानी एमएसबीएसएचएसई (MSBSHSE) के दसवीं और बारहवीं के नतीजों का ऐलान जल्द कर दिया जाएगा. हालांकि पहले इस तरह की खबरें थीं कि रिजल्ट मंगलवार यानी 14 जुलाई को घोषित किया जाएगा, लेकिन अब ये साफ हो गया है कि आज परिणाम जारी नहीं होंगे. बोर्ड के एक अधिकारी ने ये बात कही है. महाराष्ट्र बोर्ड ने कहा था कि दसवीं और बारहवीं के नतीजे 15 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे. यही वजह है कि अब इस बात की पूरी उम्मीद है कि परिणाम बुधवार को जारी किया जाएगा.

महाराष्ट्र बोर्ड (Maharashtra Board) की दसवीं के एग्जाम 18 फरवरी से 18 मार्च के बीच आयोजित किए गए थे, जबकि मूल्यांकन कार्य मई महीने की शुरुआत में आरंभ हुआ था. हालांकि मुंबई में कोरोना वायरस के चलते बिगड़े हालात की वजह से नतीजे जारी करने में देर हुई. महाराष्ट बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर जारी किए जाएंगे.

पास पर्सेंटेज
महाराष्ट्र बोर्ड की दसवीं और बारहवीं क्लास में पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है. इसके अलावा मॉडरेशन पॉलिसी और ग्रेस मार्क देने का भी प्रावधान है. अगर कोई स्टूडेंट्स एक सब्जेक्ट में फेल हो जाता है तो उसे सप्लीमेंट्री एग्जाम देने का मौका भी दिया जाएगा.



ये भी पढ़ें-
CBSE Board 12th Result 2020: जानिये दिल्‍ली में क‍ितने हुए फेल और क‍ितने पास
CBSE ने शुरू की पोस्ट-रिजल्ट काउंसलिंग, 1800 11 8004 पर करें कॉल


ऐसे चेक करें नतीजे
1. महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर जाएं.
2. दसवीं या बारहवीं के रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करें.
3. अपना रोल नंबर समेत अन्य विवरण भरें.
4. विवरण भरने के बाद सबमिट बटन दबाते ही रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.
5. रिजल्ट को अपने पास सेव कर लें और संभव हो तो प्रिंट भी ले लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading