लाइव टीवी

महाराष्ट्र सरकार ने लॉन्च किया करियर पोर्टल- 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स की होगी काउंसलिंग

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 4:16 PM IST
महाराष्ट्र सरकार ने लॉन्च किया करियर पोर्टल- 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स की होगी काउंसलिंग
करियर पोर्टल को महाराष्ट्र स्टेट काउंसिल एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग और यूनाइटेड नेशन चिल्ड्रन फंड के सहयोग से इसे शुरू किया गया है.

महाराष्ट्र स्कूल एजुकेशन (Maharashtra School Education) और स्पोर्टस विभाग ने यूनीसेफ और MSCERT के सहयोग से करियर पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल के द्वारा विद्यार्थियों की करियर काउंसलिंग की जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र शिक्षा विभाग और खेल विभाग ने मिलकर यूनीसेफ के सहयोग से एक करियर पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल के द्वारा 9वीं से 12वीं और कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के करियर की काउंसलिंग की जाएगी. नौवीं और 12वीं के बाद किस स्ट्रीम में करियर बनाना चाहिए और किन कॉलेजों में जाना चाहिए. किस कोर्स के लिए कौन सी स्कॉलरशिप है और एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कैसे करनी चाहिए. इसके बारे में उनको जानकारी मिलेगी.

इस करियर पोर्टल को महाराष्ट्र स्टेट काउंसिल एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (MSCERT) और यूनाइटेड नेशन चिल्ड्रन फंड के सहयोग से इसे शुरू किया गया है. इस पोर्टल में 500 करियर आप्शन्स के बारे में जानकारी अपलोड की गई है. इस पोर्टल में नौवीं से 12वीं तक के 66 लाख स्टूडेंट्स को लाभ मिलेगा.

महाराष्ट्र कैरियर पोर्टल
यह कैरियर पोर्टल एक ऐसा साधन है जो छात्रों को अपनी रुचि के अनुसार किसी क्षेत्र में करियर बनाने का मौका देता है. इस पोर्टल पर कॉलेजों, व्यावसायिक केंद्रों और आवश्यक छात्रवृत्ति की जानकारी है. इसमें कृषि और खाद्य विज्ञान जैसे गैर-पारंपरिक कैरियर क्षेत्र भी शामिल हैं. आतिथ्य और पर्यटन; विषाणु विज्ञान; एनीमेशन और ग्राफिक्स और खेल और फिटनेस के बारे में जानकारी दी गई है.



इस कैरियर में विभिन्न पाठ्यक्रमों, छात्रवृत्ति और फैलोशिप के बारे में विभिन्न राज्यों और देशों में योग्यता, शैक्षिक आवश्यकताओं, कॉलेजों के बारे में समझ सकता है. इसके बारे में पोर्टल में पर्याप्त जानकारी अपलोड की गई हैं.



ये भी पढ़ें- बड़ी खबर : ICSE, ISC Exam 2020 की डेटशीट जारी, एक से 14 जुलाई तक होंगे पेपर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 4:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading