लाइव टीवी

Maharashtra: 10वीं कक्षा तक मराठी हुआ अन‍िवार्य, न‍ियम लागू नहीं क‍िया तो स्‍कूल को देना होगा एक लाख का दंड

News18Hindi
Updated: February 27, 2020, 11:16 AM IST
Maharashtra: 10वीं कक्षा तक मराठी हुआ अन‍िवार्य, न‍ियम लागू नहीं क‍िया तो स्‍कूल को देना होगा एक लाख का दंड
कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए देश में लागू लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है.

Maharashtra: महाराष्‍ट्र में मराठी भाषा को बढ़ावा देने के ल‍िये यह कदम उठाया गया है. इस न‍ियम को न मानने वाले स्‍कूलों को 1 लाख रुपये तक दंड भरना पड़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2020, 11:16 AM IST
  • Share this:
नई द‍िल्‍ली: मराठी भाषा को बढ़ावा देने के ल‍िये महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. महराष्‍ट्र के हर स्‍कूल में 10वीं कक्षा तक मराठी भाषा अन‍िवार्य कर द‍िया गया है. राज्‍य के हर स्‍कूल में मराठी भाषा पढ़ाना अन‍िवार्य होगा. हर स्‍कूल में इस न‍िर्देश को लागू करना अन‍िवार्य होगा और जो स्‍कूल इसे लागू नहीं करेंगे, उन्‍हें दंड के रूप में एक लाख रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. बता दें क‍ि नये न‍िर्देश इसी शैक्षण‍िक सत्र 2020-21 में लागू क‍िए जाएंगे. इसे लेकर सदन में व‍िधेयक भी पेश कर द‍िया गया है और इसे मंजूरी म‍िल गई है. सभी स्‍कूल मंडलों के प्रमुख ने इस योजना पर अपनी सहमत‍ि जताई है. महाराष्‍ट्र के मराठी भाषा व‍िभाग मंत्री सुभाष देसाई ने कहा क‍ि 23 फरवरी को इसे लेकर राज्‍य मंत्र‍िमंडल से मंजूरी म‍िल गई है और इसे व‍िधान पर‍िषद में भी पेश कर द‍िया गया है.

आज यह व‍िधेयक व‍िधानसभा में पेश होगा और दोनों सदनों मेंं व‍िधेयक पार‍ित होते ही इसे कानूनी रूप दे द‍िया जाएगा. ऐसा होते ही महाराष्‍ट्र के हर स्‍कूल में कक्षा 10वीं तक मराठी भाषा अन‍िवार्य हो जाएगा. बता दें क‍ि सरकारी स्‍कूलों के साथ ही, राज्‍य स्‍थ‍ित अंतरराष्‍ट्रीय स्‍कूलोंं में भी इसे सख्‍ती से लागू क‍िया जाएगा. सीबीएससी बोर्ड और आईसीएससी बोर्ड से संबद्ध स्‍कूलों में भी 10वीं तक के छात्रों को मराठी पढ़ाना अन‍िवार्य होगा.

यह भी पढ़ें: 



IAS Success Story: प‍िता ने कहा- जरूरत पड़ी तो घर ग‍िरवी रख दूंगा, लेक‍िन तुम्‍हें आईएएस बनना है



Job Alert: हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड में 10वीं पास के लिए निकली वैकेंसी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 11:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading