• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • MAHARASHTRA SCERT SURVEY ON 10TH CLASS RESULT AND CET 2021 FOR 11TH ADMISSION

Maharashtra 10th result : महाराष्ट्र सरकार ने पूछा कैसे हो 11वीं में एडमिशन और 10वीं का मूल्यांकन, आए 2 लाख से अधिक सुझाव

यह सर्वे महाराष्ट्र के एससीईआरटी द्वारा शुरू किया गया है.

Maharashtra 10th result : महराष्ट्र के एससीईआरटी ने 11वीं में एडमिशन के लिए होने वाले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट और 10वीं के रिजल्ट पर एक सर्वे शुरू किया है. इसमें अब तक दो लाख से अधिक छात्रों ने अपने सुझाव भेजे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. महाराष्ट्र में 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित होने के बाद दो से अधिक लाख छात्रों ने नए शैक्षणिक सत्र में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए सुझाव भेजे हैं. रिपोर्ट के अनुसार 10वीं के 214166 छात्रों ने 11वीं में प्रवेश के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) को लेकर सुझाव भेजे हैं. इसकी पुष्टि महाराष्ट्र की स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन, रिसर्च एंड ट्रेनिंग के उप निदेशक विकास गराड ने की है. ज्यादातर एकेडमिक बोर्ड्स द्वारा 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने के बाद महाराष्ट्र की स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन, रिसर्च एंड ट्रेनिंग (SCERT) ने एक ऑनलाइन सर्वे शुरू किया है. जिसमें राज्यों के साथ सीबीएसई, सीआईएससीई और आईबी बोर्ड के छात्रों से प्रवेश परीक्षा को लेकर उनके विचार पूछे गए हैं.

    सर्वे में इसमें पूछा गया है कि 11वीं में प्रवेश के लिए एक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट होना चाहिए या नहीं. इसके अलावा विभाग ने स्कूलों में भी एक सर्वे शुरू किया है. जिसमें पूछा गया है कि उनसे 10वीं के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर छात्रों को पास किया जाना चाहिए या नहीं. यह कितना उपयुक्त है. इस सर्वे में एक फॉर्म भरवाया जा रहा है. एक दिन में 14379 माध्यमिक विद्यालयों ने अपने सुझाव भेजे.

    जुलाई में हो सकता है कॉमन एंट्रेंस टेस्ट

    बता दें कि महाराष्ट्र सरकार जुलाई 2021 में कोरोना वायरस संक्रमण में कमी आने के बाद 11वीं एडमिशन के लिए ऑफलाइन एंट्रेंस टेस्ट कराना चाहती है. महाराष्ट्र एससीईआरटी के अनुसार, इस परीक्षा में मल्टीपल च्वाइस सवाल पूछे जाएंगे, जिनके जवाब ओएमआर शीट पर भरने होंगे. कुल 100 अंकों की परीक्षा के लिए दो घंटे का समय मिलेगा.

    ये भी पढ़ें- 

    Maharashtra Scholarship Exam 2021: 5वीं, 8वीं क्लास की स्कॉलरशिप के लिए एग्जाम स्थगित
    Rajasthan Police: कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की आंसर-की जारी, यहां चेक करें
    Published by:Praveen Singh
    First published: