बड़ी बात : स्कूल के 80 प्रतिशत स्टूडेंट्स नहीं देते इस अपराध की जानकारी

बड़ी बात : स्कूल के 80 प्रतिशत स्टूडेंट्स नहीं देते इस अपराध की जानकारी
मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अगस्त के बाद स्कूल खोलने की बात कही थी.

स्कूल स्टूडेंट्स (School Students) पर किए गए एक सर्वे में कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देश के सभी स्कूल 16 मार्च से बंद हैं, लेकिन इस बीच कराए गए एक सर्वे में कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई हैं. 10 से 17 साल के बच्चों के बीच कराए गए इस सर्वे (Survey) में पता चला है कि 80 प्रतिशत छात्र-छात्राएं अपने साथ हुए साइबरक्राइम की रिपोर्ट न तो अपने ​पेरेंट्स से करते हैं और न ही टीचर्स से. यहां तक कि पुलिस से भी नहीं. ये सर्वे महाराष्ट्र के स्कूलों में किया गया है.

छठी से नौवीं क्लास के स्टूडेंट्स के बीच हुआ सर्वे
टाइम्सनाउ की रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र (Maharashtra) के 18 स्कूलों में ये सर्वे छठी से नौवीं क्लास में पढ़ रहे 1148 स्टूडेंट्स के बीच किया गया. सर्वे में सामने आया कि 33 प्रतिशत स्टूडेंट्स ऐसे कंटेंट को डिलीट कर देते हैं, जो साइबरक्राइम (Cybercrime) के तहत उन्हें शिकार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. वहीं 31 प्रतिशत स्टूडेंट्स अपने दोस्तों को इसकी जानकारी देते हैं. ये सर्वे नेटिज्म एंड साइबर पीस फाउंडेशन, महाराष्ट्र स्टेट काउंसिल आफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग ने कराया था.

कभी न कभी हुए साइबरक्राइम का शिकार



सर्वे के अनुसार, 37 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने इस बात का खुलासा किया कि वे कभी न कभी साइबरक्राइम (Cybercrime) से प्रभावित हुए हैं. इनमें कंप्यूटर हैक होना, ऑनलाइन धमकी मिलना, साइबर बुलिंग और पोर्नोग्राफिक कंटेंट भी शामिल हैं. सर्वे के अनुसार, कम से कम 60 प्रतिशत स्टूडेंट्रस को साइबर स्टॉकिंग, ऑनलाइन हुआ, बॉडी शेमिंग जैसे साइबरक्राइम का सामना करना पड़ता है.



पढ़ाई पर पड़ रहा असर
इस दौरान 46 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने ये भी स्वीकार किया कि वो फोन, टैब और कंप्यूटर्स पर काफी अधिक वक्त बिताते हैं और इसका असर उनकी पढ़ाई पर भी पड़ रहा है. सर्वे में ये भी बात सामने आई है कि स्टूडेंट्स जिन दो ऐप का सबसे अधिक इस्तेमाल करते हैं, वो व्हाटसऐप और टिक टॉक है.

NBSE 10th-12th Results: नागालैंड बोर्ड कल जारी करेगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट

बड़ी खबर: लॉकडाउन-4 खत्म होने से पहले बढ़ी तारीख,अब इस दिन तक बंद रहेंगे स्कूल
First published: May 29, 2020, 8:11 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading