MSBSHSE Maharashtra SSC Class 10th Result 2020: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं से जुड़ी ये हैं दस खास बातें

MSBSHSE Maharashtra SSC Class 10th Result 2020: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं से जुड़ी ये हैं दस खास बातें
महाराष्ट्र बोर्ड दसवीं रिजल्ट के बारे में ये हैं दस खास बातें.

पिछले दो-तीन दिनों से रिजल्ट के जारी होने के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन अब आज रिजल्ट की घोषणा होनी है. इस बात की आधिकारिक घोषणा राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कर दी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र बोर्ड आज दोपहर 1 बजे दसवीं का रिजल्ट जारी करने वाला है. रिजल्ट जारी होते ही लाखों छात्रों का इंतज़ार खत्म हो जाएगा. पिछले दो-तीन दिनों से रिजल्ट के जारी होने के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन अब आज रिजल्ट की घोषणा होनी है. इस बात की आधिकारिक घोषणा राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कर दी है.

दरअसल, पिछले हफ्ते 12वीं के रिजल्ट की घोषणा के बाद से ही इस बात की अटकलें तेज़ हो गई थीं कि कभी भी दसवीं के रिजल्ट की भी घोषणा की जा सकती है. इस साल दसवीं की परीक्षा मं 17 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था. परीक्षाएं 3 मार्च से 23 मार्च के बीच करवाई गई थीं लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षा को बीच में ही रोकना पड़ा, जिससे भूगोल की परीक्षा नहीं हो पाई. बाद में इस परीक्षा को कैंसिल कर दिया गया. जानिए महाराष्ट्र बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी अन्य दस खास बातें-

ये भी पढ़ेंः
UK Board 10,12 result:न्‍यूज18 ह‍िन्‍दी पर सबसे पहले देखें रिजल्ट, ये है तरीका
Maharashtra Board 10th Result:आज 1 बजे जारी होगा 10वीं का रिजल्ट,यहां करें चेक
दसवीं की परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय की थ्योरी में कम से कम 20 प्रतिशत अंकों के साथ कुल 35 फीसदी अंक हासिल करने की आवश्यकता होती है. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स कुछ ही दिनों में अपने-अपने स्कूल से मार्कशीट हासिल कर सकेंगे.
महाराष्ट्र बोर्ड दसवीं (Maharashtra Board 10th Result) की परीक्षा में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स न्यूज18 हिंदी के इस लिंक https://hindi.news18.com/news/career/board-results-maharashtra-board/ पर सबसे पहले रिजल्ट देख सकते हैं.
महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने पिछले सप्ताह ही 12th का रिजल्ट घोषित किया था. 12वीं की परीक्षा में इस साल कुल 90.66 प्रतिशत छात्रों को सफलता मिली.
इस साल 17 लाख 65 हजार 898 स्टूडेंट्स ने महाराष्ट्र बोर्ड की दसवीं की परीक्षा दी है.
महाराष्ट्र बोर्ड दसवीं का रिजल्ट देखने के लिए ये हैं वेबसाइट्स- mahresult.nic.in, maharashtraeducation.com, mahahsscboard.maharashtra.gov.in.
महाराष्ट्र बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड द्वारा SSC की परीक्षा 3 मार्च 2020 से 23 मार्च 2020 के बीच करवाई गई थी, जबकि पिछले साल SSC की परीक्षा 1 मार्च 2019 से 22 मार्च 2019 तक करवाई गई थी.
पिछले वर्ष एमएसबीएसएचएसई 10वीं परीक्षा परिणाम में 77.10 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे. लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों से अच्छा रहा था. लड़कियां 82.82% और लड़के 72.18% पास हुए थे.
कोरोना लॉकडाउन के चलते 23 मार्च को होने वाली 10वीं की ज्योग्राफी की परीक्षा नहीं सकी थी. बाद में स्थिति को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ज्योग्राफी का पेपर रद्द कर दिया था और कहा था कि अन्य विषयों के औसत मार्क्स के आधार पर इसके मार्क्स दिए जाएंगे. इस वर्ष 12वीं का रिजल्ट पिछले साल से 4.78 फीसदी रिजल्ट अच्छा रहा. इस वर्ष 90.66% रिजल्ट रहा जबकि पिछले वर्ष 85.88% पास हुए थे. लड़कियां का रिजल्ट लड़कों से 5.84 फीसदी अच्छा रहा.
इस साल परीक्षा परिणाम हर साल की तरह थोड़ा बदले हुए प्रारूप में आएगा क्योंकि बोर्ड सभी परीक्षाओं को आयोजित किए बिना रिजल्टों की घोषणा कर रहा है.
इस वर्ष 12वीं का रिजल्ट पिछले साल से 4.78 फीसदी रिजल्ट अच्छा रहा. इस वर्ष 90.66% रिजल्ट रहा जबकि पिछले वर्ष 85.88% पास हुए थे. लड़कियां का रिजल्ट लड़कों से 5.84 फीसदी अच्छा रहा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading