लाइव टीवी

Maharashtra TET Answer Key 2020: आंसर की जारी, 10 फरवरी तक आपत्‍त‍ि दर्ज कराएं

News18Hindi
Updated: February 4, 2020, 9:44 AM IST
Maharashtra TET Answer Key 2020: आंसर की जारी, 10 फरवरी तक आपत्‍त‍ि दर्ज कराएं
आंसर की जारी कर द‍िया गया है. उम्‍मीदवार चेक करें और 10 फरवरी तक आपत्‍त‍ि दर्ज कराएं.

Maharashtra TET Answer Key 2020: इन प्रश्‍नों के ल‍िये उम्‍मीदवारों को द‍िये जाएंगे पूरे अंक. पढ़ें ड‍िटेल

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2020, 9:44 AM IST
  • Share this:
मुंबई: 19 जनवरी को आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में अभ्यर्थियों द्वारा त्रुटियां बताए जाने के बाद महाराष्ट्र स्टेट काउंसिल फॉर एग्जामिनेशन (MSCE) ने उनकी वेबसाइट पर आपत्तियां दर्ज कराने को कहा है. राज्‍य के प्राइमरी स्‍कूलों में फुल-टाइम श‍िक्षक पदोंं पर भर्ती के ल‍िये TET परीक्षा क्‍वाल‍िफाई करना अन‍िवार्य है. हालांकि इस बाद इन परीक्षाओं में सफलता की 10 फीसदी ही गुंजाइश है, क्‍योंकि उम्‍मीदवारों ने इस साल पेपर में 100 से ज्‍यादा गल‍त‍ियां न‍िकाली हैं.

परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई थी, ज‍िसमें 3.25 लाख उम्‍मीदवारों ने ह‍िस्‍सा ल‍िया था. MSCE को ल‍िखे एक पत्र में उम्‍मीदवारों ने व्‍याकरण, एक उत्‍तर का दोहराव और वाक्‍य न‍िमार्ण की गलतियों का ज‍िक्र क‍िया था. यहां तक क‍ि सोशल मीड‍िया पर सुधार क‍िया गया प्रश्‍न पत्र भी खूब वायरल हुआ था.

MSCE ने आंसर की जारी कर उम्‍मीदवारों से आपत्‍त‍ि दर्ज करने को कहा है. MSCE अध‍िकार‍ियोंं के अनुसार प्रश्‍न गलत होने के बावजूद आपत्‍त‍ि स्‍वीकार की जाएगी. व्‍याकरण से संबंध‍ित गलतियां होने पर भी प्रश्‍न समझा जा सकता है. जिन प्रश्‍नों को समझा नहीं जा सकता, उसके ल‍िये उम्‍मीदवारों को अंक द‍िये जाएंगे. उम्‍मीदवारों के पास अपनी आपत्‍त‍ि दर्ज कराने के ल‍िये 10 फरवरी तक का समय है.

यह भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टीचिंग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 9:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर