लाइव टीवी

DU में पढ़ाई जाए मैथिली भाषा, राज्‍यसभा में उठी मांग

News18Hindi
Updated: December 3, 2019, 1:41 PM IST
DU में पढ़ाई जाए मैथिली भाषा, राज्‍यसभा में उठी मांग
भाजपा के एक सदस्य ने राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में मैथिली भाषा भी पढ़ाये जाने की मांग की.

भाजपा के एक सदस्य ने राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में मैथिली भाषा भी पढ़ाये जाने की मांग की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2019, 1:41 PM IST
  • Share this:
राज्यसभा में मंगलवार को भाजपा के एक सदस्य ने शून्यकाल के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में मैथिली भाषा भी पढ़ाये जाने की मांग की. BJP के प्रभात झा ने इसे लोकहित से जुड़ा महत्वपूर्ण विषय बताते हुये कहा कि मैथिली भाषा के ऐतिहासिक और सामाजिक महत्व के मद्देनजर डीयू में भी इसकी पढ़ाई होनी चाहिये.

झा ने सभापति एम वेंकैया नायडू की अनुमति से मैथिली भाषा में ही सदन में अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि कोलकाता और बनारस विश्वविद्यालय में भी बहुत पहले से यह भाषा पढ़ाई जा रही है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के अलावा नेपाल में भी मैथिली का बहुतायत में प्रयोग देखते हुये इस भाषा की लोकप्रियता का अंदाज लगाया जा सकता है.

झा ने कहा कि दिल्ली में पूर्वांचल क्षेत्र के लगभग 40 लाख से अधिक लोगों की मौजूदगी को देखते हुये डीयू में मैथिली भाषा की पढ़ाई शुरू की जानी चाहिये. तृणमूल कांग्रेस की डोला सेन ने देश के संविधान की पहली हस्तलिखित प्रति के शिल्पकार और गुरुदेव रवीन्द्र नाथ टैगोर के शिष्य नंदलाल बोस की तस्वीर संसद के केन्द्रीय कक्ष में लगवाने की मांग की.

सेन ने कहा कि आज बोस की जयंती है और स्वतंत्रता आंदोलन में उनके योगदान को देखते हुये संसद में उनकी तस्वीर लगाना उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी. इस पर सभापति एम वेंकेया नायडू ने कहा कि एक संबंधित समिति ने संसद भवन में और प्रतिमाएं तथा तस्वीर लगाने पर रोक की सिफारिश की है. शून्यकाल में ही बीजद के अमर पटनायक ने जिला खनन निधि के संचालन से जुड़़े न्यास को आयकर और जीएसटी के दायरे से बाहर रखने की मांग उठायी.

 

ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 1:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर