लाइव टीवी
Elec-widget

बेमिसाल: 10वीं की परीक्षा देगा 12 साल का यह बच्‍चा

News18Hindi
Updated: December 2, 2019, 12:26 PM IST
बेमिसाल: 10वीं की परीक्षा देगा 12 साल का यह बच्‍चा
बोर्ड ने अनुमति देने से पहले उनका टेस्‍ट कराया.

बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन मणिपुर (BoSEM) के इतिहास में पहली बार 12 साल का ये बच्‍चा 10वीं की बोर्ड परीक्षा देगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2019, 12:26 PM IST
  • Share this:
अगर आपसे पूछा जाए कि 12 साल का बच्‍चा किस क्‍लास में पढ़ाई करता होगा तो आमतौर पर आपका यही जवाब होगा छठी या 7वीं क्लास. अगर हम आपसे कहें कि इस उम्र में एक बच्‍चा 10वीं यानी कि बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहा है. ये सुनकर शायद आपको यकीन करना मुश्‍किल हो जाएगा मगर हकीकत तो यही है कि इस उम्र का बच्चा साल 2020 की 10वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होगा. इस बच्‍चे का नाम है इसाक पौलालुंगमुआं. इसाक मणिपुर के चुराचंदपुर जिले के कांगवई गांव से ताल्‍लुक रखते हैं.

बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन मणिपुर (BoSEM) के इतिहास में पहली बार मणिपुर में इसाक को आगामी मैट्रिक या हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (HSLC) परीक्षाओं में शामिल होने की अनुमति मिली है. बोर्ड ने विशेष केस का हवाला देते हुए उनको अनुमति दी. इस तरह 10वीं की परीक्षा में बैठने वाले वह मणिपुर के सबसे कम उम्र के छात्र होंगे.

इसाक ने इस बारे में एनआई से बात करते हुए कहा, 'मैं इससे बहुत खुश और उत्‍साहित हूं. मैं सर इसाक न्‍यूटन (महान वैज्ञानिक) को प्रेरणास्रोत मानता हूं, क्‍योंकि मुझे ऐसा लगता है कि मैं उनकी तरह हूं और हम दोनों का नाम भी एक जैसा ही है. इसाक के अलावा उनके पिता ने भी एजुकेशन बोर्ड को धन्‍यवाद दिया है.

बता दें कि बोर्ड ने अनुमति देने से पहले उनका टेस्‍ट कराया. इंफाल के रिम्‍स के क्‍लीनिकल साइकोलॉजी में उनका टेस्‍ट किया गया और बौद्धिक स्‍तर (आईक्‍यू) 141 निकला. वहीं मानसिक उम्र साढ़े सत्रह साल और 5 महीने की निकली है. इसी वजह से बोर्ड ने परीक्षा में बैठने की अनुमति दी है.

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर बिहार की रहने वाली शिवांगी बनी नौसेना की पहली महिला पायलट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 10:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...