Manipur Class 12 Result 2020: मणिपुर बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, 97% अंकों के साथ अर्चना ओवरऑल टॉपर

Manipur Class 12 Result 2020: मणिपुर बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, 97% अंकों के साथ अर्चना ओवरऑल टॉपर
इस साल कोरोना वायरस की वजह से रिजल्ट जारी करने में देर हुई.

मणिपुर बोर्ड (Manipur Board) की इस साल हुई 12वीं की परीक्षा में राज्य के 28 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. काउंसिल आफ हायर सेकंडरी एजुकेशन, मणिपुर (Council of Higher Secondary Education, Manipur) 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजों का ऐलान शुक्रवार 17 जुलाई दोपहर 2 बजे कर दिया गया. इस साल मणिपुर बोर्ड (Manipur Board) की 12वीं क्लास की परीक्षा में 28 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था. 12वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स मणिपुर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट manresults.nic.in है. इसके अलावा indiaresults.com और examresults.net पर भी रिजल्ट देखा जा सकेगा.

रिजल्ट की खास बातें
- अर्चना हिजाम ने 485 अंकों व 97 प्रतिशत अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम में टॉप किया.
- 448 अंकों व 89.6 प्रतिशत नंबरों के साथ जे. येंद्रेमबम ने कॉमर्स स्ट्रीम में शीर्ष स्थान हासिल किया.
- आर्ट स्ट्रीम में खोमद्रम मनेका देवी 464 अंकों व 92.8 फीसदी अंकों के साथ टॉपर बनीं.
- मणिपुरी लेंग्वेज पेपर में 108 स्टूडेंट्स के सौ में से सौ नंबर आए.


- 97% अंकों के साथ अर्चना ओवरऑल टॉपर

6 और 7 जुलाई को हुए एग्जाम
काउंसिल आफ हायर सेकंडरी एजुकेशन, मणिपुर की 12वीं कक्षा के एग्जाम कोरोना वायरस के चलते ​रीशेड्यूल किए गए थे. कुछ पेपर 22 और 23 मार्च को आयोजित होने थे, जिन्हें स्थगित करने के बाद फिर 6 और 7 जुलाई को आयोजित कराया गया. कोरोना वायरस से उपजे हालात के चलते ही रिजल्ट जारी करने में भी देर हुई.

दसवीं का रिजल्ट 15 जून को हुआ था घोषित
मणिपुर बोर्ड की दसवीं की परीक्षा के नतीजों का ऐलान 15 जून को कर दिया गया था. दसवीं की परीक्षा में इस साल 38 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था. इनमें करीब 19 हजार लड़के और करीब इतनी ही लड़कियां थीं. दसवी में रश्मि नंदीबाम ने टॉप किया था. उन्होंने 600 में से 579 अंक लाकर ये मुकाम हासिल किया था. मणिपुर बोर्ड की दसवीं क्लास के एग्जाम 17 फरवरी से 5 मार्च के बीच कराए गए थे.

ये भी पढ़ें
NTA ने बढ़ाई JEE, NEET, UGC-NET समेत अन्य के एप्लीकेशन फॉर्म करेक्शन की डेट
केंद्रीय विद्यालय 20 जुलाई से शुरू करेगा 1st क्लास के लिए रजिस्ट्रेशन

11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के किया गया प्रमोट
कोरोना वायरस की वजह से राज्य में 11वीं क्लास के बच्चों के फाइनल एग्जाम नहीं हो सके. यही वजह रही कि प्रदेश सरकार ने 11वीं के छात्र-छात्राओं को बिना फाइनल एग्जाम आयोजित किए ही अगली क्लास में प्रमोट करने का फैसला किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज