अपना शहर चुनें

States

दिल्ली में स्कूलों को खोले जाने की मनीष सिसौदिया ने की वकालत, दिए ये सुझाव

मनीष सिसौदिया ने कहा कि स्कूलों का सिलेबस कम करना चाहिए.
मनीष सिसौदिया ने कहा कि स्कूलों का सिलेबस कम करना चाहिए.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy CM Manish Sisodia) ने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (HRD Minsiter Ramesh Pokhriyal Nishank) को लिखे एक पत्र में स्कूलों को दोबारा खोले जाने की वकालत की.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण पांचवे फेज़ का लॉकडाउन (Fifth Phase Lockdown) चल रहा है. सारे स्कूल बंद हैं. सरकार लगातार इस बात पर विचार कर रही है कि कैसे स्कूलों को खोला जाए ताकि बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो. सरकार लगातार इस पर विचार कर रही है. इसी कड़ी में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy CM Manish Sisodia) ने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (HRD Minsiter Ramesh Pokhriayal Nishank) को लिखे एक पत्र में स्कूलों को दोबारा खोले जाने की वकालत की. इसके लिए उन्होंने सुझाव दिया कि सिलेबस में 30 फीसदी की कमी की जानी चाहिए ताकि कोविड-19 के कारण हुए नुकसान को कम किया जा सके.

सिसोदिया ने स्कूलों को खोलने की हिमायत की
सिसोदिया ने कहा कि अब पुराने तरीके से पढ़ाई नहीं चल सकती है. बदलाव के लिए हम खुद आगे बढ़कर पहल करें, न कि विदेशों में कोई नई चीज होने का इंतजार करें और फिर उसकी नकल करें. उन्होंने ये भी कहा हमें कोरोना के साथ रहने की आदत डालनी होगी.

ऑनलाइन शिक्षा को बताया ऑफलाइन शिक्षा का पूरक
साथ ही सभी उम्र के बच्चों के लिए यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वे हमारे लिए काफी महत्त्वपूर्ण हैं और उन सभी को उन सभी को स्कूल जाने का अधिकार है. ऑनलाइन शिक्षा के बारे में उन्होंने कहा कि यह ऑफलाइन शिक्षा का पूरक हो सकता है उसका रिप्लेसमेंट नहीं हो सकता. दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्चों की शिक्षा के साथ एलीमेंट्री ग्रेड सेगमेंट और सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी स्टूडेंट्स के लिए अलग अप्रोच अपनाना पड़ेगा.


सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज