लाइव टीवी

स्कूलों में व्यावसायिक विषयों को मुख्य विषय बनाने के लिए सीबीएसई से बात करूंगा: सिसोदिया

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 10:13 AM IST
स्कूलों में व्यावसायिक विषयों को मुख्य विषय बनाने के लिए सीबीएसई से बात करूंगा: सिसोदिया
वोकेशनल कोर्सेज को नियमित विषयों के तौर पर रखा जाना चाहिए.

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि सभी स्कूलों के पाठ्यक्रम में व्यावसायिक (वोकेशनल) विषय होने चाहिए. इन विषयों को नियमित विषयों के तौर पर रखा जाना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 10:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली:  दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि दिल्ली सरकार सीबीएसई से स्कूलों में व्यावसायिक विषयों को वैकल्पिक के बजाय मुख्य विषय के तौर पर रखने का प्रस्ताव देगी.

उन्होंने कहा, ‘‘सभी स्कूलों के पाठ्यक्रम में व्यावसायिक (वोकेशनल) विषय होने चाहिए. इन विषयों को नियमित विषयों के तौर पर रखा जाना चाहिए. हमारा उद्देश्य व्यावसायिक विषय को मुख्य विषय बनाना है न कि अतिरिक्त विषय. हम जल्द ही इस बारे में सीबीएसई से बात करेंगे.’’

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हम व्यावसायिक विषयों की शुरुआत करेंगे और इसे एक अतिरिक्त विषय के बजाय इसे मुख्य विषय बनाएंगे. आगामी कौशल विश्वविद्यालय उन छात्रों को प्रवेश में वरीयता देगा, जिन्होंने स्कूलों में पेशेवर अध्ययन का विकल्प चुना है.’’ सिसोदिया ने दिल्ली सरकार के स्कूलों के 5,000 से अधिक छात्रों के इंटर्नशिप कार्यक्रम के संपन्न होने पर त्यागराज स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान यह बात कही. उन्होंने कहा, ‘‘अब्दुल कलाम का सपना था कि स्कूली शिक्षा छात्रों को पेशेवर दक्षता प्रदान करे. उन्होंने ये विचार हमारे साथ तब साझा किया था जब हमने उनसे स्कूली शिक्षा पर मार्गदर्शन के लिए कहा था. मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि हम उनके सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: 

NTA JEE Main 2020:जेईई मेन आवेदन फॉर्म में सुधार का आखिरी मौका आज, जानें डिटेल
CBSE ने बढ़ाई सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए छात्रवृत्ति योजना की अंतिम तिथि, जानें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 10:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...