CBSE से बड़ी खबर: मनोज आहूजा बने नए चेयरमैन, जानिए कौन है ये IAS अधिकारी और क्या हैं चुनौतियां

CBSE से बड़ी खबर: मनोज आहूजा बने नए चेयरमैन, जानिए कौन है ये IAS अधिकारी और क्या हैं चुनौतियां
CBSE के नए चेयरमैन के सामने बची हुई परीक्षाएं करवाने से लेकर रिजल्ट समय पर जारी करने की कई चुनौतियां होंगी.

CBSE New Chairman Manoj Ahuja:1990 बैच के ओडिशा काडर आईएएस ऑफीसर मनोज आहूजा सीबीएसई के नए चेयरमैन नियुक्त किए गए हैं. वे अनीता करवाल की जगह लेंगे.

  • Share this:
नई दिल्लीः सीनियर आईएएस ऑफीसर मनोज आहूजा (IAS Officer Manoj Ahuja) को सीबीएसई का नया चेयरमैन (CBSE New Chairman) नियुक्त किया गया है. वे आईएएस अनीता करवाल (IAS Anita Karwal) की जगह लेंगे. अनीता करवाल को अप्रैल माह में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव (Secretary, Department of School Education and Literacy) के पद पर नियुक्त किया गया है.

कौन हैं आईएएस मनोज आहूजा (IAS Manoj Ahuja)-
मनोज आहूजा ओडिशा कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. इससे पहले वे लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (Lal Bahadur Shastri National Academy of Administration, LBSNAA) में विशेष निदेशक (Special Derector) के पद पर थे. नियुक्ति कमेटी द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि मनोज आहूजा को अस्थाई तौर पर उनकी पोस्ट को अपग्रेड करते हुए एडिशनल सेक्रेटरी रैंक में पोस्ट किया जाता है.

बता दें कि सीबीएसई को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के सेक्रेटरी द्वारा सुपरवाइज़ किया जाता है. इस पद पर सीबीएसई की पूर्व चेयरमैन अनीता करवाल को नियुक्त किया गया है. सीबीएसई का चेयरैन गवर्निंग बॉडी का चीफ एक्ज़ीक्यूटिव होता है और चौदह विभागों के हेड इसके काम में इसकी मदद करते हैं.



क्या होंगी नई चुनौतियां-


सीबीएसई के नए चैयरमैन के सामने सबसे बड़ी चुनौती बचे हुए 29 विषयों की परीक्षा करवाना और कॉपियों का मूल्यांकन करके जल्द से जल्द उसका रिजल्ट जारी करना होगा.

बोर्ड की कॉपियों की चेकिंग तो 10 मई से ही शुरू हो चुकी है लेकिन बचे हुए विषयों के परीक्षा का विस्तृत शिड्यूल अभी भी घोषित नहीं किया गया है. हालांकि, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने इसके तारीखों की घोषणा कर दी है. यह परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होनी हैं. ये काम और भी ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो जाएगा क्योंकि मंगलवार को पीएम मोदी ने लॉकडाउन को चौथी बार के लिए बढ़ा दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading