युवाओं के लिए अच्‍छी खबर, अप्रैल-जून के बीच इन सेक्‍टर में मिलेंगी ढेर नौकरियां

News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 12:08 PM IST
युवाओं के लिए अच्‍छी खबर, अप्रैल-जून के बीच इन सेक्‍टर में मिलेंगी ढेर नौकरियां
News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 12:08 PM IST
नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. मैनपॉवर के सर्वे के मुताबिक 2018 की दूसरी तिमाही यानी अप्रैल-जून में रिटेल, सर्विस और फाइनेंस जैसे सेक्टर्स में अच्छी हायरिंग की उम्मीद है. इन सेक्‍टर्स में बड़ी संख्‍या में नए अवसर निकलेंगे. वैसे तमाम सर्वे का आकलन है कि 2022 तक इंडियन कॉरपोरेट कंपनियों को 700 मिलियन यानी 70 करोड़ स्किल्‍ड युवाओं की जरूरत होगी. इस तरह भविष्‍य में जॉब की ढेर सारी उम्‍मीदें हैं.

मैनपॉवर के साथ ही लेबर ब्यूरो ने भी नौकरी के मोर्च पर अच्छी खबर दी है. उसके अनुसार भी आने वाले महीनों में जॉब मार्केट में एक बार फिर हरियाली दिखेगी, क्‍योंकि कई सेक्‍टर से बड़ी संख्‍या में रोजगार के अवसर निकल सकते हैं.

जॉब सर्वे के अनुसार, कृषि, इन्फ्रास्‍ट्रक्‍चर जैसे सेक्‍टर पर सरकार के बढ़ते फोकस के कारण स्किल्‍ड और सेमी-स्किल्‍ड लोागें की जरूरत होगी. मैनपॉवर के ताजा सर्वे के मुताबिक देश में स्किल्ड वर्कफोर्स की डिमांड बढ़ेगी. इसलिए युवा एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के लिए खुद को तैयार करें.

मैनपॉवर सर्वे के मुताबिक होलसेल, रिटेल, सर्विस और फाइनेंस जैसे सेक्टर्स में नौकरियां बढ़ेंगी. होलसेल और रिटेल सेक्टर में 21 फीसदी ज्यादा नौकरियां, सर्विस सेक्टर में 20 फीसदी तक ज्यादा नौकरियां, फाइनेंस सेक्टर में 15 फीसदी तक नौकरियां बढ़ेंगी. हालांकि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में कमजोर ग्रोथ का अनुमान है. मैन्युफैक्चरिंग में नौकरियों में सिर्फ 9 फीसदी ग्रोथ मुमकिन है.

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->
काउंटडाउन
काउंटडाउन 2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे
2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे