डिजिलॉकर पर उपलब्ध होगी NIOS की 10वीं-12वीं की मार्कशीट, ऐक्सेस करने का ये है तरीका

डिजिलॉकर पर उपलब्ध होगी NIOS की 10वीं-12वीं की मार्कशीट, ऐक्सेस करने का ये है तरीका
NIOS की 10वीं और 12वीं की मार्कशीट को डिजिलॉकर के जरिए ऐक्सेस किया जा सकेगा.

छात्र अपने NIOS 12वीं के परिणाम, NIOS 10वीं के परिणाम डिजिटल मार्कशीट, माइग्रेशन और अनंतिम प्रमाणपत्र ऑनलाइन डिजीलॉकर पर एक्सेस कर सकेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) मे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने कक्षा 10 और 12 के लिए Result 2020 को डिजिलॉकर ऐप पर ऐक्सेस करने की घोषणा की है. डिजिलॉकर ऐप एक ऑनलाइन सेवा है जो इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है. डिजिलॉकर ऐप सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के तहत प्रदान किया गया था. छात्र अपने NIOS 12वीं के परिणाम, NIOS 10वीं के परिणाम डिजिटल मार्कशीट, माइग्रेशन और अनंतिम प्रमाणपत्र ऑनलाइन डिजीलॉकर पर एक्सेस कर सकेंगे. NIOS परीक्षा परिणाम के अलावा, डिजिलॉकर ऐप 1990 से 2020 तक परिणाम और प्रासंगिक प्रमाण पत्र भी प्राप्त हो सकेगा.

ट्वविटर पर NIOS ने की घोषणा
ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Digilocker ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस खबर की घोषणा की. ट्वीट में लिखा है, 'NIOS कक्षा X और XII के छात्रों के लिए अच्छी खबर! डिजीलॉकर में 1990 से 2020 तक डिजिटल मार्कशीट, माइग्रेशन और प्रोविजनल सर्टिफिकेट जल्द ही आने वाले हैं. ऑनलाइन, ऑफलाइन और कभी भी अपने डिजिटल सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड करना होगा. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ने हाल ही में भारत में वर्तमान कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था.

ये भी पढ़ेंः
DSSSB Result 2020: असिस्‍टेंट टीचर का परिणाम dsssb.delhi.gov.in पर घोष‍ित


पहली बार:3 सगी बहनें, तीनों IAS के लिए चयनित, तीनों बनीं हरियाणा की मुख्य सचिव


ऐसे करें डिजिलॉकर ऐप का उपयोग
Google Play/ App Store से डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड करें. NIOS द्वारा साझा किए गए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करके अकाउंट बनाएं. फिर छात्रों को लॉगइन करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS मिलेगा. लॉगइन करते समय, SMS पर प्राप्त OTP को डालना होगा. इसके बाद छात्रों को लॉगिन करने के लिए सुरक्षा पिन के रूप में अपने रोल नम्बर का अंतिम 6 अंक इंटर करना होगा. डिजिलॉकर ऐप पर सफलतापूर्वक लॉगिन के बाद छात्रों को ऐप में जारी किए गए दस्तावेज आइकन में जाकर प्रमाणपत्र उपलब्ध होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading