अमेरिका में बेरोजगारी में भारी वृ्द्धि, भत्ते के लिए बढ़े आवेदन

देश के अर्थशास्त्रियों ने हाल के सप्ताह में 200,000 तक के बेराजगारी लाभ के दावों का अनुमान लगाया था.

News18Hindi
Updated: April 29, 2019, 3:53 PM IST
अमेरिका में बेरोजगारी में भारी वृ्द्धि, भत्ते के लिए बढ़े आवेदन
अमेरिका में बेराजगारी में बृद्धि
News18Hindi
Updated: April 29, 2019, 3:53 PM IST
विश्व की सबसे ताकतवार अर्थव्यवस्था वाला देश अमेरिका पिछले कुल महीनों से भारी बेरोजगारी बृद्धि से गुजर रहा है. जिसके कारण पिछले 19 महीनों में सर्वाधिक बेरोजगारी भत्ता के लिए लोगों ने आवेदन किया है. अमेरिकी श्रम विभाग ने गुरुवार को कहा कि राज्य में बेरोजगारी भत्ता के आवेदन में 230,000 का उछाल आया है. यह बृद्धि 1969 के बाद सर्वाधिक है.

बता दें कि देश के अर्थशास्त्रियों ने हाल के सप्ताह में केवल 200,000 तक के बेराजगारी लाभ के दावों का अनुमान लगाया था. वहीं देश के श्रम विभाग का कहना है कि ईस्टर और फसह की छुट्टियों व वसंत के अवकाश के कारण बेरोजगारी भत्ते के दावे इन महीनों में काफी अस्थिर हो जाते हैं.



यह भी पढ़ें: JEE Main 2019: जेईई एडवांस में प्रवेश के लिए जानें क्या हो परसेंटेज

अस्थिरता के बावजूद देश के श्रम बाजार की ताकत बरकरार

हालांकि इन रोजगार अंकड़ों की अस्थिरता के बावजूद देश के श्रम बाजार की ताकत अभी भी बरकरार है. वैसे तो यह माना जाता है कि वर्ष के शुरूवाती सप्ताह बेरोजगारी के बढ़ते दावों के रूझानों को श्रम बाजार के लिए बेहतर उपाय माना जाता है, क्योंकि यह सप्ताह-दर-सप्ताह अस्थिरता से बाहर निकलता है. उल्लेखनीय है कि यह पिछले सप्ताह 4,500 से 206,000 तक बढ़ गया था.

वर्ष की पहली तिमाही में नौकरी की भारी मांग
वर्ष की पहली तिमाही में नौकरी का लाभ औसतन 180,000 था, जो कामकाजी उम्र की आबादी में वृद्धि के हिसाब से केवल 100000 ही होना चाहिए था. इस तरह से देखा जाए तो आवश्यकता की पूर्ति के लिए प्रति माह लगभग 100,000 नौकरियों की आवश्यता थी. इस समय बेरोजगारी दर 3.8 प्रतिशत की है, जो इस वित्त वर्ष के अंत तक बनी रहेगी.
Loading...

बेरोजगारी दर के सही आंकड़ों के लिए घरों का सर्वेक्षण
गुरुवार की जारी रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल के शुरुआती सप्ताह में 1,000 से 1.66 मिलियन तक बेरोजगारी भत्ता लाभ प्राप्त करने वाले लोगों की संख्या में बृद्धि दिखाई दी. सप्ताह के दौरान जारी किए गए दावों के आंकड़ों में अप्रैल के बेरोजगारी दर के लिए हर घरों का सर्वेक्षण किया गया था. इस महीने बेरोजगारी दर में सुधार का सुझाव देते हुए मार्च और अप्रैल के सर्वेक्षण की अवधि के बीच 100,000 दवों की गिरावट दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें : RRB Recruitment 2019: रेलवे दे रहा है डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का दूसरा मौका, जानें प्रक्रिया

ये भी पढ़ें: IDBI में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, 30 अप्रैल तक करें आवेदन
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...