Maths का ये सवाल सोशल मीडिया पर वायरल, क्‍या आप दे पाएंगे जवाब

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे गणित के इस सवाल को आप भी ट्राई कर सकते हैं, जिसका हल निकालने में अच्‍छे-अच्‍छों के पसीने छूट गए हैं.

News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 3:40 PM IST
Maths का ये सवाल सोशल मीडिया पर वायरल, क्‍या आप दे पाएंगे जवाब
गणित के सवाल की प्रतीकात्मक तस्वीर
News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 3:40 PM IST
क्‍या आपको लगता है कि आप गणित में बहुत अच्‍छे हैं या मैथ्‍स के किसी भी ट्रिकी सवाल को झट से हल कर सकते हैं. अगर ऐसा है तो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक गणित के सवाल को आप भी ट्राई कर सकते हैं, जिसका हल निकालने में अच्‍छे-अच्‍छों के पसीने छूट गए हैं. दरअसल इस सवाल को पोस्‍ट करने वाले शख्‍स ने इसे em का नाम दिया है और सोशल मीडिया यूजर्स को इसे सॉल्‍व करने का चैलेंज दे डाला है. इसके बाद सोशल मीडिया पर इस सवाल ने सनसनी मचा दी है.

क्‍या है सवाल
गणित के सवाल में ये पूछा गया था कि अगर 8 को 2 से भाग दें और छोटे ब्रैकेट के अंदर 2 प्‍लस 2 हो तो उत्‍तर क्‍या होगा. यानी 8 ÷ 2 ( 2+2) =? का जवाब क्‍या होगा.

क्‍या है जवाब

8 ÷ 2 ( 2+2) =? इस सवाल को हल करने वाले जहां कुछ लोगों ने इसका उत्‍तर 1 दिया, वहीं कुछ ने 16 बताया. हमने गणित के शिक्षक से इसका जवाब मांगा तो उन्‍होंने Bodmas के नियम का इस्तेमाल कर जवाब 16 बताया है. वहीं एक दूसरे एक्‍सपर्ट ने PEMDAS लगाकर इसका जवाब 1 बताया है.

दरअसल दोनों ही जवाब सही हैं. सवाल का जवाब क्या होगा वह इस बात पर निर्भर करता है कि आप BODMAS या PEMDAS में कौन सी विधि का इस्तेमाल करते हैं.

यदि आप BODMAS का इस्तेमाल करते हैं तो (ब्रैकेट, ऑर्डर, डिविजन, मल्टीप्लाई, एडिशन (जोड़) और सब्सट्रैक्शन (घटाव) ) के जरिए आपको जवाब 16 आएगा. वहीं अगर आप PEMDAS विधि का उपयोग करते हैं तो आपका जवाब 1 होगा.
Loading...

ये भी पढ़ें-
पंजाब के 55 स्कूलों में नहीं एक भी टीचर, एक शिक्षक के भरोसे चल रहे 1000 स्कूल
DU Admission 2019: मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन की अलॉटमेंट लिस्ट आज, जानें कब आएगी दूसरी और तीसरी सूची
CBSE ने बदल दिए है एडमिशन के नियम, अब ऐसे लेना होगा दाखिला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2019, 3:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...