लाइव टीवी

फर्जी डिग्री देकर नौकरी लेने वालों पर गिरी गाज, 60 सरकारी टीचर सस्पेंड

News18Hindi
Updated: September 18, 2019, 12:42 PM IST
फर्जी डिग्री देकर नौकरी लेने वालों पर गिरी गाज, 60 सरकारी टीचर सस्पेंड
यूपी शिक्षा विभाग द्वारा फर्जी डिग्री धारकों के खिलाफ कार्रवाई से हड़कंप मच गया है (File Photo)

सूत्रों के अनुसार डॉ. बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय (BR Ambedkar University) आगरा (Agra) में एसआईटी की जांच के दौरान करीब 4700 ऐसे बीएड डिग्रीधारक मिले थे, जिनकी डिग्री या तो फर्जी थी या फिर उसमें हेरफेर की गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2019, 12:42 PM IST
  • Share this:
मथुरा. उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने फ़र्जी बीएड की डिग्री (B.Ed Degree) के जरिए टीचर की नौकरी पाने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. विभाग ने मथुरा के ऐसे 60 शिक्षकों को चिन्हित (पहचान) कर उन्हें निलंबित कर दिया है. बेसिक शिक्षा विभाग (Primary Education Department) के सूत्रों के अनुसार, डॉ. बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय (BR Ambedkar University) आगरा (Agra) में एसआईटी की जांच के दौरान करीब 4700 ऐसे बीएड डिग्रीधारक मिले थे, जिनकी डिग्री या तो फर्जी थी या फिर उसमें हेरफेर की गई थी. अधिकारियों के द्वारा इन फर्जी डिग्रीधारकों की सूची सीडी के रूप में दो बार विभागीय माध्यम से जनपद स्तर पर पहुंचाई गई थी.

बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर को इनमें से जनपद में तैनाती पाए बीएड डिग्रीधारक शिक्षकों का चयन करने के आदेश दिए गए थे. कई बार निदेशक (बेसिक शिक्षा) ने ऐसे शिक्षकों को चिन्हित करते हुए उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने और सेवाएं समाप्त करने के आदेश दिए थे.

इस लंबी मशक्कत के बाद आखिरकार मथुरा जनपद में चिन्हित किए गए 60 शिक्षकों को अब निलंबित कर दिया गया है. चंद्रशेखर ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी किया. उन्होंने बताया कि अब निलंबन के साथ ही आरोप पत्र भी जारी कर दिए हैं. इनकी सुनवाई के लिए भी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी है. इन आदेशों पर जल्द से जल्द अमल सुनिश्चित किया जाएगा. (भाषा से इनपुट)

ये भी पढ़ें: 

Government Jobs 2019: 10वीं पास युवाओं के लिए बंपर वैकेंसी
इस कंपनी में कर्मचारी खुद तय करते हैं सैलरी, साथी देते हैं रिव्‍यू
भरपेट खाना नहीं मिलने पर बिस्‍किट खाकर करते थे गुजारा, आज हैं IAS अफसर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मथुरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 12:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर