लाइव टीवी

कोरोना इफेक्ट: झारखंड में मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट अनिश्चित समय के लिए टला

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 1:25 PM IST
कोरोना इफेक्ट: झारखंड में मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट अनिश्चित समय के लिए टला
झारखंड में मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है.

इस साल झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में 6.21 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे. कोरोना के कारण राज्य सरकार द्वारा 31 मार्च तक लॉक डाउन किये जाने के बाद कॉपियों के मूल्यांकन को रद्द कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 1:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. झारखंड में मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है. जैक अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि देश में कोरोना के बढ़ते असर को लेकर लॉकडाउन है, इसके कारण मैट्रिक और इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन नहीं हो पाया है. 20 मार्च से क्षेत्रीय विषय को छोड़कर सभी विषयों की कॉपियों की जांच होनी थी मगर ऐन वक्त पर कोरोना को लेकर जारी लॉक डाउन के कारण कॉपियों की जांच शुरू नहीं हो पाई. यदि 14 अप्रैल तक स्थिति सामान्य हो जाती है तो मूल्यांकन करने के बाद मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट मई में जारी किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि जैक ने क्षेत्रीय विषयों की कॉपियों की जांच परीक्षा के दौरान ही कार्यालय में परीक्षकों से पूरी कर ली थी मगर मुख्य विषयों की कॉपियों का मूल्यांकन नहीं हो पाया है. मुख्य विषयों की सभी कॉपियों की जांच में करीब 20 दिन का समय चाहिए, इसके बाद टेबुलेशन में 15 दिन लगेंगे. इस तरह से 14 अप्रैल के बाद परिस्थतियां सामान्य रहीं तो रिजल्ट प्रकाशित होने में कम से कम 35 दिन और लगेंगे.
6.21 लाख परीक्षार्थियों भविष्य अधर में
मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में इस बार राज्य भर में 6.21 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए हैं. जैक ने मैट्रिक और इंटर विज्ञान एवं कॉमर्स विषय 4.92 लाख परीक्षार्थियों की कॉपी का मूल्यांकन 20 मार्च से शुरू करने का निर्णय लिया था, जबकि इंटर कला की कॉपी की जांच 25 मार्च से होनी थी. जैक ने इन कॉपियों की जांच के लिए राज्य भर में 67 मूल्यांकन केंद्र बनाए थे.



कोरोना के कारण राज्य सरकार द्वारा 31 मार्च तक लॉक डाउन किये जाने के बाद जैक ने कॉपियों के मूल्यांकन की तारीख एक अप्रैल निर्धारित की थी. इसके बाद पीएम मोदी के द्वारा 21 दिनों का देशव्यापी लॉकडाउन ने कॉपियों के मूल्यांकन पर फिलहाल 14 अप्रैल तक के लिए ब्रेक लगा दिया है.

ये भी पढ़ें- स्टडी फ्राम होम: घर में कैद स्टूडेंट ऐसे बुक्स डाउनलोड कर सकते हैं पढ़ाई, बस देने होंग 10 मिनट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 1:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर