• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • MBSE HSSLC Results 2020: मिजोरम बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, mbse.edu.in पर करें चेक

MBSE HSSLC Results 2020: मिजोरम बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, mbse.edu.in पर करें चेक

मिजोरम बोर्ड की 12वीं क्लास की परीक्षा में इस साल 12 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया है.

मिजोरम बोर्ड की 12वीं क्लास की परीक्षा में इस साल 12 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया है.

मिजोरम बोर्ड (Mizoram Board) की आधिकारिक वेबसाइट mbse.edu.in पर स्टूडेंट्स अपना परिणाम देख सकते हैं. मेरिट लिस्ट भी वेबसाइट पर उपलब्ध है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मिजोरम बोर्ड आफ स्कूल एजुकेशन यानी एमबीएसई की 12वीं क्लास का रिजल्ट आज यानी बुधवार 14 जुलाई को घोषित कर दिया गया. परिणाम दोपहर 12 बजे के बाद घोषित हुए. मिजोरम बोर्ड की बारहवीं क्लास की परीक्षा में हिस्सा लेने वाले छात्र-छात्राएं बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mbse.edu.in पर अपना परिणाम देख सकते हैं. मेरिट लिस्ट भी वेबसाइट पर भी उपलब्ध है. इस साल कोरोना वायरस के चलते नतीजे जारी करने में देरी हुई है.

    12 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स
    मिजोरम बोर्ड के सचिव लालथांगबिका ने बताया कि इस साल बारहवीं की परीक्षा में 12 हजार 334 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था. इन सभी स्टूडेंट्स को मंगलवार 14 जुलाई को रिजल्ट मिल जाएगा. इस साल 12वीं के आर्ट, साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के लंबित एग्जाम 1 से 3 जुलाई के बीच कराए गए थे. इकोनॉमिक्स, सोशियोलॉजी, कैमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस और होम साइंस के लंबित एग्जाम में 7 हजार 26 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था.

    10वीं के रिजल्ट मई में हुए थे घोषित
    मिजोरम बोर्ड ने दसवीं के नतीजे इस साल मई में ही घोषित कर दिए थे. दसवीं की परीक्षा 12 हजार 324 स्टूडेंट्स ने दी थी, जिनमें से कुल पास प्रतिशत 68.33 रहा था. 500 में से 476 अंकों के साथ संयुक्त रूप से तीन छात्रों ने टॉप किया था. इनमें से दो लड़कियां थीं. दिलचस्प बात है कि इस साल दसवीं में टॉप करने वाले तीनों स्टूडेंट्स राज्य के एक ही स्कूल से हैं. इस स्कूल का नाम सेंट पॉल हायर सेकंडरी स्कूल है.

    कंपार्टमेंट एग्जाम के रिजल्ट भी घोषित
    मिजोरम बोर्ड कंपार्टमेंट एग्जाम के नतीजे भी आज ही घोषित कर दिए गए. इस साल कंपार्टमेंट एग्जाम में 143 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था. एक बोर्ड अधिकारी ने बताया कि रिजल्ट से संबंधित एक बुकलेट बोर्ड कार्यालय में मिलेगी, जिसे 150 रुपये की कीमत पर प्राप्त किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें-
    CBSE Board 12th Result 2020: जानिये दिल्‍ली में क‍ितने हुए फेल और क‍ितने पास
    CBSE ने शुरू की पोस्ट-रिजल्ट काउंसलिंग, 1800 11 8004 पर करें कॉल


    ऐसे चेक करेें रिजल्ट
    1. मिजोरम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mbse.edu.in पर जाएं.
    2. 12वीं के रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करें.
    3. अपना रोल नंबर समेत अन्य विवरण भरें.
    4. सबमिट बटना दबाएंगे तो रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखने लगेगा.
    5. रिजल्ट को अपने पास सेव कर लें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज