बड़ी खबर: शैक्षणिक सत्र 2020-21 से दो साल में होगा MCA कोर्स

बड़ी खबर: शैक्षणिक सत्र 2020-21 से दो साल में होगा MCA कोर्स
अब 2020-21 से एमसीए पाठ्यक्रम की अवधि दो साल होगी.

पिछले साल दिसम्बर में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एमसीए पाठ्यक्रम की अवधि को घटाकर दो साल करने संबंधी एक प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.

  • Share this:
अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (All India Council of Technical Education, AICTE) ने मंगलवार को घोषणा की है कि अब से मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) (Master of Computer Application (MCA) दो वर्ष का कार्यक्रम होगा. अब तक इस डिग्री पाठ्यक्रम की अवधि तीन साल की थी. परिषद ने सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को पाठ्यक्रम की अवधि में आवश्यक संशोधन करने के लिए भी कहा है.

परिषद ने एक आधिकारिक आदेश में कहा, अब 2020-21 से एमसीए पाठ्यक्रम की अवधि दो साल होगी. इसके मद्देनजर, एमसीए कार्यक्रम की अवधि में आवश्यक संशोधन यूजीसी के निर्णय और एपीएच (अनुमोदन प्रक्रिया पुस्तिका) में निहित प्रावधानों के अनुरूप किये जा सकते है.

गौरतलब है कि पिछले साल दिसम्बर में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एमसीए पाठ्यक्रम की अवधि को घटाकर दो साल करने संबंधी एक प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.



हाल ही में इन कोर्सेज की फीस में भी हुए बदलाव
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ (Indian Institue of Management, IIM Lucknow) ने अपनी 35 फीसदी 5 लाख रुपए तक बढ़ाएगा. ये फीस दो साल के पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम, PGP मैनेजमेंट के लिए बढ़ाई गई है.

पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम, PGP मैनेजमेंट के लिए सालाना फीस पिछले साल 14 लाख थी, जो कि अब 19 लाख कर दी गई. इस साल IIM बेंगलुरु ओर IIM रोहतक ने भी flagship MBA प्रोग्राम के लिए फीस बढ़ाई है. IIM बेंगलुरु, दो साल के MBA प्रोग्राम के लिए 23 लाख रुपए चार्ज करेगा. इसकी फीस पहले 21 लाख थी. यह अब बिजनेस मैनेजमेंट, IIM अहमदाबाद और IIM कलकत्ता के शीर्ष तीन संस्थानों की फीस के बराबर है.

ये भी पढ़ें-
RBSE 12th Science Result: राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इन वेबसाइट्स पर देखें
Jharkhand Board 10th Result: झारखंड बोर्ड 10वीं का रिजल्ट इन वेबसाइट पर देखें

ये फीस 2020-2022 के लिए शुरू होने वाले बैच के छात्रों पर लागू होगी. IIM रोहतक, जो कि इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट का नया इंस्टिट्यूट है, उसने भी अपनी फीस 2020-2022 बैच के लिए 13.8 लाख से 15.2 लाख रुपए तक बढ़ा दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज