MCI ने जारी की एडवाइज़री, बिना परीक्षा के नहीं किया जाएगा एमबीबीएस छात्रों को प्रमोट

MCI ने जारी की एडवाइज़री, बिना परीक्षा के नहीं किया जाएगा एमबीबीएस छात्रों को प्रमोट
बिना परीक्षा दिए एमबीबीएस छात्रों को प्रमोट नहीं किया जाएगा.

एडवाइजरी में कहा गया है कि कॉलेज खुलने के दो महीने के अंदर एमबीबीएस कोर्स की परीक्षाएं करा ली जाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 5, 2020, 2:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (Medical Council of India, MCI) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (Board of Governors of MCI) ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि बिना परीक्षा के एमबीबीएस कोर्स कर रहे स्टूडेंट को अगले लेबल तक प्रमोट किए जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इस एडवाइजरी के बाद अब कॉलेजों के लिए परीक्षा करवाना और हर स्टूडेंट का इसमें शामिल होना जरूरी हो गया है.

दो महीने में करवानी होंगी परीक्षा
एडवाइज़री में कहा गया है कि कॉलजों को प्रैक्टिकल्स, लैब वगैरह की परीक्षाओं को कॉलेज खुलने के दो महीने के अंदर पूरा करना होगा. इसलिए सरकार जब भी कॉलेजों को खोलने की इजाज़त देती है, उसके बाद एमबीबीएस के यूनिवर्सिटी एग्जाम को जल्द से जल्द कंप्लीट किया जाएगा.

मिली है कुछ छूट
एमसीआई बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने मेडिकल के एमबीबीएस एग्जाम्स में कुछ छूट भी दी है. यह छूट एक्सटर्नल एग्जाम्स के लिए एग्जामिनिर्स की नियुक्ति और परीक्षा पैटर्न को लेकर दी गई है. पीजी मेडिकल फाइनल ईयर एग्जाम्स की तर्ज पर ही एमबीबीएस यूनिवर्सिटी एग्जाम्स कराए जाएंगे.



अगर कोरोना के कारण एक्सटर्नल एग्जामिनर्स राज्य के बाहर से उपलब्ध न हों, तो उसी राज्य की दूसरी यूनिवर्सिटी से से एग्जामिनर बुलाये जा सकते हैं. इन एक्सटर्नल एग्जामिनर्स को परीक्षा की जगह पर शारीरिक रूप से उपस्थित होना होगा. अगर यह भी संभव नहीं है, तो आधे एग्जामिनर्स परीक्षा की जगह पर उपस्थित होंगे और बाकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शामिल होंगे.

पहले साल एमबीबीएस के छात्रों के लिए एमसीआई ने कही ये बात
बोर्ड ऑफ गवर्नर ने पहले साल के एमबीबीएस छात्रों के लिए कहा कि इन छात्रों को भी अपना कोर्स कंप्लीट करने के लिए दो महीने की जरूरत होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज