20 साल की उम्र में किया ये कमाल, Start-Up से कमाता है सालाना 20 करोड़ रुपये

हैदाराबाद से ताल्‍लुक रखने वाले संकर्ष चंदा महज 20 साल की उम्र में कमाते हैं 20 करोड़ रुपये, जानिए कैसे

News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 4:17 PM IST
20 साल की उम्र में किया ये कमाल, Start-Up से कमाता है सालाना 20 करोड़ रुपये
Sankar Chanda
News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 4:17 PM IST
एक चौदह साल के बच्‍चे की जिंदगी क्‍या होती है.स्‍कूल,दोस्‍त,कोचिंग,स्‍पोर्ट्स और हां उनका स्‍मार्टफोन. पूरा दिन इन्‍ही चीजों के ही इर्द-गिर्द बीत जाता है लेकिन इन सबके बीच में एक ऐसे बच्‍चा है, जिन्‍होंने इतनी कम उम्र में कुछ ऐसा कर दिखाया है, जिसके बारे में इस उम्र में करना तो बहुत दूर की बात है, लोग अच्‍छी-खासी उम्र में सोच तक नहीं पाते. दरअसल इस उम्र में ये लड़का सर्टिफाइड रिसर्च एनॉलिस्ट है. लड़के का नाम है संकर्ष चंदा. संकर्ष हैदाराबाद से ताल्‍लुक रखते हैं.

संकर्ष के प्रोफाइल और काम को समझना उनकी उम्र के लोग तो छोड़िए. बड़ी-बड़ी उम्र के लोगों को भी अपने दिमाग की नसों पर जोर देना पड़ जाए लेकिन संकर्ष ने महज चौदह साल की उम्र में ये काम शुरू करना दिया था. वहीं अगर सर्टिफाइड रिसर्च एनॉलिस्ट का मतलब सीधे-साधे शब्‍दों में अगर समझा जाए तो वे शेयर मार्केट में पैसा सुरक्षित और कैसे बढ़ें इस पर काम करते हैं. संकर्ष ने चौदह साल की उम्र में ये काम करना शुरू कर दिया था.उन्‍होंने इस उम्र में शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू कर दिया था.जैसे-जैसे उनकी शेयर मार्केट में समझ बढ़ती गई, संकर्ष के पास शेयर मार्केट से संबंधित कई बिजनेस आइडियाज भी आने लगे. इसके बाद उन्‍होंने डेनमार्क, बिट्रेन और अमेरिका के शेयर मार्केट में भी वे निवेश करने लगें.



संकर्ष चंदा


पढ़ाई के दौरान शुरू की रिसर्च 

बेनिट यूनिवर्सिटी से बीटेक करने वाले संकर्ष ने सबसे पहले विदेशी निवेश के इस आइडिए पर काम करते हुए संकर्ष् ने उन वेबसाइट के साथ हाथ मिला लिया,जो दुनिया भर में लोगों के लिए निवेश की रणनीति तैयार करते हैं. इस काम को करते हुए संकर्ष को इस बात का अहसास हुआ कि इस काम को और बड़े स्‍तर पर शुरू किया जा सकता है. उनके इस निवेश बाजार की समझ को देखते हुए उनके परिवार और दोस्‍त भी उनसे इस फील्ड में उनसे सलाह लेने लगे लेकिन संकर्ष को इस बात का डर था कि उनके सुझाव से किसी को नुकसान न हो जाए.

1000 लोगों पर किया सर्वे 

अपने हुनर की परख करने के लिए संकर्ष ने एक यूनिक आइडिया निकाला. उन्‍होंने देश भर के हजार लोगों के आर्थिक जीवन का सर्वे किया. इस सर्वे के नतीजों ने संकर्ष का मनोबल और भी बढ़ा दिया. दरअसल नतीजों में ये सामने आया कि ज्‍यादातर लोग अपने पैसों को लेकर फिक्रमंद हैं. उन्‍होंने ये महसूस किया कि सभी लोग अमीर होने के लिए निवेश के आसान और सुरक्षित रास्‍ते चाहते हैं लेकिन उन्‍हें कहीं कोई रास्‍ता समझ नहीं आता. ऐसे में संकर्ष का सुझाव उनके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.
Loading...

संकर्ष चंदा


‘सर्वत’ नाम का एक स्‍टार्ट-टप शुरू किया

इस रिसर्च के बाद संकर्ष ने सर्वत नामक स्‍टार्ट-अप की स्‍थापना की. इसके तहत वे लोगों को शेयर मार्केट में सुरक्षित निवेश करने का सुझाव देते हैं. अपने इस स्‍टार्टअप कंपनी से वे 20 करोड़ रुपये तक कमाते हैं.

खुद पर विश्‍वास होना जरूरी

संकर्ष का कहना है कि मुझे लगता है कि कोई भी काम असंभव नहीं है, बस इसके लिए जरूरी है कि खुद पर विश्‍वास होना चाहिए.

लिख चुके हैं किताब 

संकर्ष के खाते में एक और कामयाबी दर्ज है. दरअसल उन्‍होंने  17 साल की उम्र में लिखी किताब 'फाइनेंशियल निवार्ण' नामक किताब भी लिख चुके हैं.

यह भी पढ़ें: 

2 रुपये रोज कमाने वाली महिला बनी 2 हजार करोड़ की मालकिन

2030 तक पाकिस्तान में 4 में से 1 बच्चा होगा अशिक्षित 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...