लाइव टीवी

बिहार की कल्पना कुमारी ने किया CBSE NEET में टॉप, देखिए उनकी मार्कशीट

News18Hindi
Updated: June 4, 2018, 3:52 PM IST
बिहार की कल्पना कुमारी ने किया CBSE NEET में टॉप, देखिए उनकी मार्कशीट
NEET 2018 टॉपर कल्पना कुमारी Image: Aakash Coaching Institute

NEET Result 2018: नीट के रिजल्ट में दिल्ली की रहने वाली कल्पना कुमारी ने बाजी मारी है. उन्हें NEET Exam 2018 में 99.99 परसेंटाइल मिले हैं. देखिए उनकी मार्कशीट

  • Share this:
NEET Result 2018: सीबीएसई ने नीट 2018 के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. बिहार की रहने वाली कल्पना कुमारी ने NEET 2018 में टॉप किया है. कल्पना को इस परीक्षा में कुल 99.99 परसेंटाइल मिले हैं. कल्पना को फिजिक्स में 180 में से 171 नंबर मिले हैं. केमेस्ट्री में 160 और बायोलॉजी में 360 नंबर मिले हैं. इस तरह से उन्हें NEET result 2018 में 720 में से 691 नंबर मिले हैं. इस साल पिछले साल से भी स्टूडेंट्स ने नीट का एग्जाम दिया था. इस साल करीब 13 लाख छात्र-छात्राओं ने ये परीक्षा दी थी जबकि पिछले साल 11.5 लाख स्टूडेंट्स ने ये परीक्षा दी थी. देशभर के 60 हजार मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एडमिशन के लिए ये परीक्षा आयोजित करवाई गई थी.

टॉपर कल्पना कुमारी की मार्कशीट
कुल अंक- 691 (720 में से)
फिजिक्स- 171 (180 में से)



कैमेस्ट्री- 160 (180 में से)
बायोलॉजी- 360 (360 में से)



टॉपर कल्पना कुमारी की मार्कशीट


NEET रिजल्ट के ऐलान के बाद क्या होता है?
NEET के लिए क्वॉलिफाई करने वाले उम्मीदवारों को ऑल इंडिया कोटा सीट से जुड़ी काउसलिंग और राज्य स्तर पर आयोजित काउसलिंग, दोनों में शामिल होने की इजाजत दी जाती है. ऑल इंडिया कोटा सीट के लिए काउसलिंग का काम मेडिकल काउसलिंग कमेटी (एमसीसी) की तरफ से किया जाता है, जबकि राज्य स्तर की काउसलिंग को अलग-अलग राज्य से जुड़ी काउसलिंग इकाइयां अंजाम देती हैं. NEET परीक्षा को पास नहीं करने वाले उम्मीदवार काउंसेलिंग या दाखिले की प्रक्रिया में शामिल होने के योग्य नहीं होंगे.

NEET की परीक्षा पास करने वाले सभी उम्मीदवार (जम्मू-कश्मीर के छात्र-छात्राओं को छोड़कर) ऑल इंडिया कोटा काउसलिंग के लिए खुद का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, बशर्ते उन्होंने NEET का एप्लिकेशन डालते वक्त सेल्फ-डेक्लेरेशन फॉर्म भरा हो. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और इसे मेडिकल काउंसिल कमेटी के बदले डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज (डीजीएचएस) द्वारा अंजाम दिया जाएगा.

12 जून से होगी काउसलिंग
NEET रिजल्ट के ऐलान के तुरंत बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी, जबकि एआईक्यू काउसलिंग का मामला भी 12 जून 2018 से शुरू होगा. डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज ही देशभर के डीम्ड और केंद्रीय विश्वविद्यालयों में मौजूद एमबीबीएस और बीडीएस सीटों के लिए दाखिले की प्रक्रिया को अंजाम देगा, इसके अलावा, डीजीएचएस आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज, पुणे के लिए भी काउंसेलिंग की प्रक्रिया शुरू करेगा.

राज्यों के कोटे वाली सीटों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अलग-अलग राज्यों की काउंसेलिंग के लिए खुद का रजिस्ट्रेशन कराना होगा. संबंधित राज्यों द्वारा इस संबंध में घोषणा किए जाने के बाद उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करनी होगी. तमाम राज्यों से जुड़ी सीटों में दाखिले के लिए NEET 2018 काउसलिंग की शुरुआत जून के दूसरे हफ्ते में आवेदन पत्र जारी करने के साथ होगी.

ये भी पढ़ें-
NEET 2018 Result: CBSE ने जारी किया नीट का रिजल्ट, यहां करें चेक
NEET Result 2018: इस दिन आएगा नीट रिजल्ट, इसके बारे में यहां जानिए सब कुछ


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 4, 2018, 3:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading