बड़ी राहत: हायर सेकेंड्री के स्टूडेंट बदल सकेंगे एग्जाम सेंटर, अपने होम डिस्ट्रिक्ट में दे सकेंगे परीक्षा

बड़ी राहत: हायर सेकेंड्री के स्टूडेंट बदल सकेंगे एग्जाम सेंटर, अपने होम डिस्ट्रिक्ट में दे सकेंगे परीक्षा
यूपी बोर्ड 2019 में बागपत की तनु कुमारी ने 12वीं में टॉप किया था.

राज्य में हायर सेकेंड्री परीक्षा (Higher Secondary Exam) में 3,700 स्टूडेंट शामिल होंगे. यहां मैथमैटिक्स, फिजिकल एजुकेशन, स्टैटिक्स और वेस्टर्न म्यूजिक जैसे सब्जेक्टस के एग्जाम होंगे. राज्य के 59 परीक्षा केंद्रों (Exam Centers) में आठ जून से ये एग्जाम शुरू होंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. आठ जून से होने वाली हायर सेकेंड्री के एग्जाम में राज्य सरकार ने स्टूडेंट्स को अपने गृह जिले में परीक्षा देने की छूट दी है. मेघालय सरकार ने अपने राज्य में हायर सेंकेंड्री का एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह व्यवस्था दी है. मेघालय एजुकेशन बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार राज्य में 3,700 परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे.

यह परीक्षा आठ जून से शुरू हो रही है. इसमें मैथमैटिक्स, फिजिकल एजुकेशन, स्टैटिक्स और वेस्टर्न म्यूजिक जैसे सब्जेक्टस के एग्जाम होंगे. बची हुई परीक्षाओं को कराने के लिए राज्य में 59 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण देश में 25 मार्च से लॉकडाउन है. इसके चलते देश के कई राज्यो में बोर्ड परीक्षाएं पूरी नहीं हो पाई हैं.

देश भर में स्कूल-कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान बंद हैं. जो परीक्षाएं अभी तक राज्य में बनी हैं उन्हीं को सरकार आठ जून से शुरी करवा रही है. हालांकि मेघालय एजुकेशन बोर्ड ने जो व्यवस्था दी है उसमें ब्लाक स्तर के परीक्षा केंद्रों को आप नहीं चुन सकते. केवल जिला स्तर पर परीक्षा केंद्र को चुनना होगा.



सेंटर बदलने के लिए ये करना होगा



मेघालय एजुकेशन बोर्ड ने बताया कि परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट से अप्लीकेशन फार्मेट डाउनलोड करना होगा. इसको भर कर 31 मई के अंदर ई-मेल करना होगा.

ई-मेल
mailto:hsslctura@gmail.com
mailto:mboseshillong@gmail.com

संपर्क
. Shi T. R. Laloo – 9436300862
2. Shri M. Marbaniang - 9612153177
3. Shri A. R. Marak - 9436116354

आधिकारिक नोटिस पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

कोरोना के मामलों में नही आ रही कमी
देश में कोराना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. गुरुवार को यह संख्या 1 लाख 58 हजार 609 तक जा पहुंची. गुरुवार को राजस्थान में 131, ओडिशा में 67 और चंडीगढ़ में 9 मरीज मिले हैं. जबकि बुधवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 7261 मरीज मिले हैं. इससे पहले 24 मई को 7111 कोरोना पॉजिटिव मिले थे. वहीं 18 मई को मरीजों का आंकड़ा 1 लाख और अगले 9 दिन यानी 27 मई को डेढ़ लाख पार करल गया. अब हर दिन औसतन 7000 संक्रमित बढ़ने का अनुमान है. अगर यही हालात रहे तो यह संख्या अगले 5 दिन में (2 जून तक) 2 लाख के पार हो सकती है.

ये भी पढ़ें- MP Board 12th Exam 2020: जारी हुई 12वीं कक्षा की रिवाइज़्ड डेटशीट, जानें क्या है परीक्षा की नई तारीख
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading