नीट और जेईई एग्जाम पर सबसे बड़ी खबर, एग्जाम रद्द या स्थगित करने पर थोड़ी देर में होगा फैसला

नीट और जेईई एग्जाम पर सबसे बड़ी खबर, एग्जाम रद्द या स्थगित करने पर थोड़ी देर में होगा फैसला
कोरोना वायरस के चलते इस बार परीक्षा में देरी हो रही है.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नीट और जेईई मेन एग्जाम (NEET and JEEE Main Exam) के आयोजन की समीक्षा के लिए एक पैनल का गठन किया था, जो आज अपनी रिपोर्ट सौंपेगा. इसके बाद इन दोनों परीक्षाओं पर अंतिम फैसला किया जा सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की जुलाई में होने वाली लंबित परीक्षाएं रद्द होने के बाद अब सभी की निगाहें नीट (NEET) और जेईई मेन (JEE Main) के एग्जाम पर टिकी हैं. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की ओर से जारी वेबिनार में कहा गया है कि सुरक्षा और शिक्षा दोनों हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं, मैंने स्थिति का संज्ञान लेने और मंत्रालय को अंतिम रिपोर्ट देने के लिए एक पैनल का गठन किया है. शाम तक हम चर्चा करेंगे और अंतिम समाधान के साथ आएंगे.

हालांकि स्टूडेंट्स और पेरेंट्स कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए नीट और जेईई एग्जाम रद्द करने की मांग करते रहे हैं, लेकिन अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं हो सका है. बावजूद इसके मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इन परीक्षाओं के आयोजन पर फैसला लेने के लिए गत बृहस्पतिवार एक पैनल का गठन किया था जो आज यानी शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा. माना जा रहा है कि शुक्रवार को ही परीक्षाएं रद्द या स्थगित करने को लेकर अंतिम फैसला भी ले लिया जाएगा.

रद्द होना इसलिए तय!
दरअसल, जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) 18 जुलाई से 23 जुलाई तक कराई जानी प्रस्तावित है, वहीं नीट का एग्जाम (NEET Exam) 26 जुलाई और जेईई एडवांस का 23 अगस्त को होना है. जुलाई में ये परीक्षाएं कराने का फैसला ये सोचकर लिया गया था कि देश में कोरोना वायरस के मामले तब तक काबू में आ जाएंगे. मगर मौजूदा स्थिति ये है कि कोरोना वायरस के मामले रोजाना नया रिकॉर्ड बनाते नजर आ रहे हैं. यही वजह है कि जुलाई में होने वाली सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की लंबित परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया. ऐसे में जेईई और नीट एग्जाम के साथ भी ऐसा ही कुछ होना लगभग तय है.
परीक्षा की तारीख (Examination Dates)


जेईई मेन एग्जाम : 18 से 23 जुलाई
नीट : 26 जुलाई
जेईई एडवांस : 23 अगस्त

ये भी पढ़ें
बड़ी खबर: टल सकता है CA का एग्जाम, अगले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

UPSC इंजीनियरिंग सर्विस & Geo-Scientist 2020 मेन एग्जाम स्थगित, पढ़ें डिटेल

25 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स
नीट और जेईई मेन की परीक्षाओं में देशभर में करीब 25 लाख स्टूडेंट्स हिस्सा लेने वाले हैं. जहां नीट और जेईई मेन परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए कराती है, वहीं जेईई एडवासं का आयोजन आईआईटीज के जिम्मे होता है. अगर जेईई मेन परीक्षाएं स्थगित की जाती हैं तो फिर जेईई एडवांस की परीक्षा के लिए भी नई तारीखों का ऐलान किया जाना तय है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज