Job Opportunities : माइक्रोसॉफ्ट दिव्यांगों को SBI के साथ मिलकर देगा जॉब के लिए ट्रेनिंग

माक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ मिलकर दिव्यांगों को प्रशिक्षित करने का फैसला किया है.

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने इसके बारे में मीडिया को जानकारी दी है. इस समझौते के तहत पहले साल में 500 से अधिक दिव्यांगों को प्रशिक्षित किया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दुनिया की प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट(Microsoft) दिव्यांगों को रोजगार परक कार्यक्रमों का ट्रेनिंग देने का फैसला किया है. माक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ मिलकर दिव्यांगों को प्रशिक्षित करने का फैसला किया है.

    इससे कि दिव्यांगों को बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा क्षेत्र में रोजगार दिया जा सके. एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने इसके बारे में मीडिया को जानकारी दी है. इस समझौते के तहत पहले साल में 500 से अधिक दिव्यांगों को प्रशिक्षित किया जाएगा.

    कुमार ने बताया कि यह आदर्श साझेदारी है. नौकरी पर रखे जाने योग्य किसी भी तरह की विशेष क्षमता रखने वाले व्यक्ति की पहचान करने की दिशा में प्रशिक्षण क्षेत्र में यह एक नई शुरुआत है. दिव्यांगों के साथ हमारा अनुभव अच्छा रहा है.

    माइक्रोसॉफ्ट के वैश्विक बिक्री, विपणन और परिचालन अध्यक्ष जीन फिलिप कॉरटोइस ने कहा कि देश में 2.6 करोड़ से अधिक दिव्यांग लोग हैं. 21वीं सदी की अर्थव्यवस्था में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए हमें प्रौद्योगिकी उपयोग के नए तरीके अपनाने होंगे.

    कंपनी के बयान के अनुसार एसबीआई फाउंडेशन और माइक्रोसॉफ्ट एक कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस-एआई) आधारित ई-मार्केट प्लेस स्थापित करेंगे जहां बैंकिंग, वित्त और बीमा क्षेत्र से जुड़ी कंपनियां आसानी से दिव्यांगों के साथ जुड़ पाएंगी और उनके कौशल उन्नयन से लेकर रोजगार के अवसर भी प्रदान कर सकेंगी.

    ये भी पढ़ें- घाटी में सात महीने बाद फिर खुले स्कूल, क्लास में लौटकर विद्यार्थियों के खिले चेहरे

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.