Home /News /career /

इस साल 1.5 लाख स्कूली बच्चियों को स्कॉलरशिप देगा अल्पसंख्यक मंत्रालय

इस साल 1.5 लाख स्कूली बच्चियों को स्कॉलरशिप देगा अल्पसंख्यक मंत्रालय

स्कॉलरशिप लेने के हैं नियम

स्कॉलरशिप लेने के हैं नियम

एमएईएफ के सचिव रिजवानुर रहमान ने बताया, 'बेगम हजरत महल योजना के तहत इस बार हमने 1.5 लाख बच्चियों को छात्रवृत्ति देने का लक्ष्य रखा है.

    केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने मौजूदा वित्त वर्ष में डेढ़ लाख स्कूली बच्चियों को छात्रवृत्ति देने का लक्ष्य रखा है. यह संख्या पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले करीब 30 फीसदी अधिक है जब अल्पसंख्यक समुदायों की करीब 1.15 लाख बच्चियों को छात्रवृत्ति प्रदान की गई थी.

    ये भी पढ़ें- 500 भारतीय स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देगी ब्रिटिश काउंसिल

    मंत्रालय की अधीनस्थ संस्था 'मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन' (एमएईएफ) ने स्कूली लड़कियों के लिए चलाई जाने वाली अपनी 'बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना' के कुल बजट में बढ़ोतरी करने के फैसले के साथ यह भी निर्णय लिया है कि इस साल आक्रामक प्रचार अभियान चलाया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चियां छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकें.

    ये भी पढ़ें- अब अल्पसंख्यकों को Scholarship मिलना हुआ और आसान, Mobile App शुरू

    हाल ही में अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की अध्यक्षता में हुई एमएईएफ की जनरल बॉडी की बैठक में इस छात्रवृत्ति योजना के प्रचार-प्रसार को तेज करने पर सहमति बनी. एमएईएफ के सचिव रिजवानुर रहमान ने 'भाषा' को बताया, 'बेगम हजरत महल योजना के तहत इस बार हमने 1.5 लाख बच्चियों को छात्रवृत्ति देने का लक्ष्य रखा है.

    ये भी पढ़ें- गूगल दे रहा है 5 लाख की स्कॉलरशिप, बस करना होगा ये काम



    रहमान ने कहा, 'अभी भी इस योजना के बारे में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है. हम इस बार कोशिश कर रहे हैं कि जागरूकता फैलाने के अलग अलग माध्यमों से आक्रामक प्रचार अभियान चलाया जाए.' साल 2017-18 में इस योजना के तहत करीब 1,15,000 लड़कियों को छात्रवृत्ति दी गई थी. इसके लिए करीब 78 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित था.

    ये भी पढ़ें- OBC Post Matric Scholarship: डेढ़ लाख की आय सीमा वाले स्टूडेंट्स को भी मिलेगी स्कॉलरशिप, हुए ये बड़े बदलाव

    गौरतलब है कि इस योजना के तहत आवेदन करने वाली नौवीं और 10वीं कक्षा की लड़कियों को सालाना पांच-पांच हजार रुपये और 11वीं और 12वीं कक्षा की छात्राओं को छह-छह हजार रुपये दिये जाते हैं.

    Tags: Career Guidance, College education, Job and career, Mukhtar abbas naqvi, Scholarships

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर