होम /न्यूज /करियर /Mithali Raj Education: 10 साल की उम्र में हुई क्रिकेट से दोस्ती, जानें कितनी पढ़ी-लिखी हैं मिताली राज

Mithali Raj Education: 10 साल की उम्र में हुई क्रिकेट से दोस्ती, जानें कितनी पढ़ी-लिखी हैं मिताली राज

Mithali Raj Education: मिताली राज ने तेलंगाना से पढ़ाई की है

Mithali Raj Education: मिताली राज ने तेलंगाना से पढ़ाई की है

Mithali Raj Education: आमतौर पर क्रिकेट को पुरुषों का खेल मानने की गलती की जाती है. लेकिन भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Ind ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली (Mithali Raj Education). भारतीय महिला क्रिकेट टीम को ऊंचाइयों पर पहुंचाने और लोगों की नजरों में लाने का काफी श्रेय पूर्व कप्तान मिताली राज को जाता है. इन दिनों वे सुर्खियों में छाई हुई हैं. मिताली राज पर बनी फिल्म ‘शाबाश मिठू’ हाल ही में रिलीज हुई है (Mithali Raj Biopic). इसमें एक्ट्रेस तापसी पन्नू मुख्य किरदार निभा रही हैं.

Mithali Raj Education

Mithali Raj Education: मिताली राज इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुकी हैं

अपने सपनों की राह में आगे बढ़ना और मनचाहा मुकाम पाना आसान नहीं होता है. इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. मिताली राज का सफर भी आसान नहीं रहा है. लेकिन उन्होंने अपने सामने आई हर मुश्किल का मजबूती से सामना किया है (Mithali Raj Biopic). जानिए कितनी पढ़ी-लिखी हैं क्रिकेटर मिताली राज (Mithali Raj Education).

राजस्थान से है खास नाता
मिताली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को जोधपुर, राजस्थान में हुआ था (Mithali Raj Birthday). उनका पूरा नाम मिताली दोराई राज है. उनकी मां लीला राज एक अधिकारी थी. उनके पिता धीरज राज दोराई बैंक में नौकरी करने से पहले एयर फोर्स में थे. वे खुद भी क्रिकेटर रह चुके हैं और उन्होंने मिताली को आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रोत्साहित किया है.

Mithali Raj Family

Mithali Raj Family: मिताली राज के पिता भी क्रिकेटर रह चुके हैं

किस स्कूल से हुई मिताली राज की पढ़ाई?
मिताली राज हैदराबाद, तेलंगाना में रहती हैं. उन्होंने हैदराबाद में कीज़ हाई स्कूल फॉर गर्ल्स से पढ़ाई की है. उन्होंने अपनी इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए सिकंदराबाद के कस्तूरबा गांधी जूनियर कॉलेज फॉर विमेन में दाखिला लिया था (Mithali Raj Education). आपकी जानकारीव के लिए बता दें, मिताली राज ने 12वीं तक पढ़ाई की है.

Mithali Raj Education

Mithali Raj Education: मिताली राज को गार्ड ऑफ ऑनर देतीं स्कूली छात्राएं

स्कूल से शुरू हुआ क्रिकेट का सफर
मिताली राज ने अपने बड़े भाई के साथ स्कूल के दिनों में क्रिकेट कोचिंग शुरू कर दी थी (Mithali Raj Early Life). डोमेस्टिक कॉम्पिटीशन में रेलवे के लिए खेलते हुए मिताली राज ने पूर्णिमा राव, अंजुम चोपड़ा और अंजू जैन जैसे सितारों के साथ खेलना शुरू कर दिया था. उन्होंने मात्र 10 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था.

Mithali Raj Early Life

Mithali Raj Early Life: क्रिकेट कोच ने मिताली राज की प्रतिभा पहचानी थी

डांस और क्रिकेट में मिली चॉइस
मिताली राज ने ‘भरतनाट्यम’ नृत्य में भी ट्रेंनिग हासिल की है. स्कूल के दिनों में उन्होंने स्टेज पर कई बार परफॉर्म किया है. लेकिन क्रिकेट के अपने शौक के चलते वे भरतनाट्यम नृत्य कक्षा से काफी समय तक दूर रहती थीं. तब नृत्य अध्यापक ने उन्हें क्रिकेट और नृत्य में से एक को चुनने की सलाह दी थी और उन्होंने क्रिकेट को प्राथमिकता दी थी (Mithali Raj Cricket).

Mithali Raj Hobby

Mithali Raj Hobby: मिताली राज की डांस में काफी रुचि थी

ये भी पढ़ें:
एमबीए करने के बाद बन गईं ‘अक्षरा’, ये है हिना खान का एजुकेशन बैकग्राउंड
कभी इंग्लिश में तंग था हाथ, जानिए मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का एजुकेशन स्टेटस

Tags: Celeb Education, Indian women cricketer, Mithali raj, मिताली राज

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें