• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • 12वीं की परीक्षाएं शुरू, जानिए कौन से बचे विषयों के हो रहे एग्जाम

12वीं की परीक्षाएं शुरू, जानिए कौन से बचे विषयों के हो रहे एग्जाम

एग्जाम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरा पालन किया जाएगा.

एग्जाम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरा पालन किया जाएगा.

कोरोना वायरस के चलते देशभर में परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थीं. जहां-जहां हालात थोड़े सामान्य हो रहे हैं, वहां परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस की वजह से देश के अधिकतर हिस्सों में परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं. हालांकि अब मिजोरम में 12वीं बोर्ड (Mizoram Board) की लंबित परीक्षाएं आयोजित कराई जा रही हैं. इसी के तहत बुधवार को परीक्षा आयोजित कराई गई. हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरी तरह पालन किया गया. मिजोरम में मार्च में परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थीं. बुधवार को हुई परीक्षा 79 एग्जाम सेंटर्स पर सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक आयोजित हुई. इसके साथ ही दसवीं क्लास की कंपार्टमेंटल परीक्षा भी कराई गई, जिसके लिए 11 परीक्षा केंद्र बनाए गए.

    7 हजार से ज्यादा छात्रों ने दी परीक्षा
    मिजोरम बोर्ड आफ स्कूल एजुकेशन (Mizoram Board Of School Education) के एक अधिकारी के अनुसार, 12वीं क्लास की इकोनॉमिक्स, सोशियालॉजी, कैमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस और होम साइंस की लंबित परीक्षाओं के लिए 7026 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है. वहीं दसवीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा में 143 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया. 12वीं के लंबित एग्जाम कराने की कड़ी में बृहस्पतिवार को सोशियोलॉजी और शुक्रवार को कंप्यूटर साइंस का पेपर आयोजित होगा.

    ये भी पढ़ें
    DRDO Scholarship 2020 Alert: इंजीनियरिंग छात्राओं के लिए 42 लाख की स्कॉलरशिप

    IIT Alumni Council ने बैन किए चाइनीज सॉफ्टवेयर, पढ़ें पूरी ख़बर

    इन परीक्षाओं में इतने छात्र
    मिजोरम बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि बुधवार को हुई 12वीं की इकोनॉमिक्स और कैमिस्ट्री की परीक्षा में 4939 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया. इनमें इकोनॉमिक्स में 2662 तो कैमिस्ट्री में 2277 स्टूडेंट्स शामिल रहे. इसके अलावा कैमिस्ट्री में 1641, कंप्यूटर साइंस में 184 और होम साइंस की परीक्षाओं में 262 परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स को एग्जामिनेशनल हॉल में प्रवेश करने से पहले अच्छी तरह हाथ साफ करने को कहा गया. छात्रों के बीच पर्याप्त जगह छोड़ी गई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज