• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Board Result: लॉकडाउन के बीच दसवीं के नतीजे घो​षित, mbse.edu.in पर चेक करें रिजल्ट

Board Result: लॉकडाउन के बीच दसवीं के नतीजे घो​षित, mbse.edu.in पर चेक करें रिजल्ट

बुधवार को दसवीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं.

बुधवार को दसवीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं.

इस साल कुल 18 हज़ार छात्रों ने 10वीं की परीक्षा दी थी. परीक्षा 17 फरवरी से 3 मार्च 2020 के बीच करवाई गई थी.

  • Share this:
    नई दिल्लीः पूरे देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते जारी लॉकडाउन के बीच बोर्ड परीक्षाओं और उनके रिजल्ट (Board Results) जारी किए जाने को लेकर गहमागहमी जारी है. जहां सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Results) बचे हुए 29 विषयों की परीक्षा करवाने के बाद रिजल्ट जारी करेगा, वहीं यूपी बोर्ड (UP Board Results) काफी जोर-शोर से कॉपियां चेक करवाने में लगा हुआ है ताकि जल्दी से जल्दी रिजल्ट जारी किया जा सके.

    ऐसे में मिजोरम बोर्ड ने दसवीं कक्षा का रिजल्ट आज घोषित कर दिया है. छात्र इसे ऑफिशियल वेबसाइट -  mbse.edu.in - पर चेक कर सकते हैं. इसके अलावा परीक्षा परिणाम  indiaresults.com पर भी देखा जा सकता है. इस साल कुल 18 हज़ार छात्रों ने 10वीं की परीक्षा दी थी. परीक्षा 17 फरवरी से 3 मार्च 2020 के बीच करवाई गई थी. एमबीएसई एचएसएलसी 2020 के प्रैक्टिकल एगजाम 4 फरवरी और 11 फरवरी 2020 के बीच संपन्न हुये थे और  इन परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड फरवरी में जारी कर दिये गये थे. पिछले साल दसवीं कक्षा का रिजल्ट 2 मई, 2019 को घोषित किया गया था.

    मई के पहले हफ्ते में ही रिजल्ट आने की थी उम्मीद-
    बता दें कि मिजोरम राज्य में एमबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा की संभावना मई 2020 के पहले सप्ताह में ही घोषित किये जाने की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन लॉक डाउन के तीसरे चरण को 17 मई 2020 तक बढ़ाये जाने के कारण बोर्ड द्वारा परिणामों की घोषणा में देरी हुई है. अब जबकि तीसरे चरण के लॉक डाउन इस सप्ताह समाप्त होने जा रहे हैं तो मिजोरम बोर्ड 10वीं की परीक्षा के परिणाम आज घोषित करने जा रहा है.

    12वीं कक्षा की परीक्षा करवाने को लेकर हुआ था विरोध-
    इससे पहले मिजोरम स्कूल शिक्षा बोर्ड (एमबीएसई) ने 22 अप्रैल से 12वीं कक्षा की परीक्षा करवाने का फैसला लिया था, लेकिन राज्य में इसका काफी विरोध हुआ क्योंकि उस वक्त लॉकडाउन चल रहा था. ऐसे में छात्रों और उनके पैरेंट्स का कहना था कि बच्चों की सुरक्षा को नुकसान पहुंच सकता है. बाद में बोर्ड को अपना फैसला वापस लेना पड़ा और परीक्षा न करवाने का निर्णय लिया गया.

    छात्र नीचे दिए गए लिंक पर अपने रिज़ल्ट चेक कर सकते हैं-

    MBSE HSLC Result 2020 on mbse.edu.in

    MBSE HSLC Result 2020 on indiaresults.com

    ये भी पढ़ेंः

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज