होम /न्यूज /करियर /मिजोरम लॉकडाउन के बीच बारवीं की बोर्ड परीक्षा 22 अप्रैल से होगी

मिजोरम लॉकडाउन के बीच बारवीं की बोर्ड परीक्षा 22 अप्रैल से होगी

बंगाल में 12वीं बोर्ड एग्जाम के बचे हुए पेपर 2, 6 और 8 जुलाई को होंगे. (प्रतीकात्मक फोटो)

बंगाल में 12वीं बोर्ड एग्जाम के बचे हुए पेपर 2, 6 और 8 जुलाई को होंगे. (प्रतीकात्मक फोटो)

लॉकडाउन तक सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय भी बंद हैं. इस बीच मिजोरम में लॉकडाउन के बीच में ही बोर्ड परीक्षाएं शुरू होन ...अधिक पढ़ें

    Class 12 board exam to resume amid lockdown: केंद्र सरकार ने देशभर में लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया है. लॉकडाउन तक सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय भी बंद हैं. इस बीच मिजोरम में लॉकडाउन के बीच में ही बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं. इस बारे में राज्य के शिक्षा मंत्री ने खुद घोषणा की है.

    देशभर में सीबीएसई (CBSE), सीआईएससीई (CISCE), महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं लॉकडाउन के कारण बीच में ही अटकी हुई हैं. ऐसे में बोर्ड परीक्षाएं दोबारा शुरू करने वाला पहला राज्य मिजोरम बन गया है.

    यहां के शिक्षा मंत्री लालचंदामा राल्ते ने घोषणा की है कि हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (HSSLC) यानी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 22 अप्रैल से शुरू होगी. उन्होंने कहा है कि 'लॉकडाउन के कारण ये परीक्षा रुक गई थी. अब 22 अप्रैल से दोबारा शुरू होगी और 24 अप्रैल तक चलेगी. राज्य के 84 केंद्रों पर बचे हुए तीन विषयों की परीक्षा ली जाएगी.

    बता दें कि मिजोरम में भी अन्य सभी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन क्लासेज चलाए जा रहे हैं. टीवी पर भी शिक्षा से जुड़े कार्यक्रम चल रहे हैं. दूरदर्शन केंद्र ऐजवल से दोपहर 3 से शाम 5 बजे के बीच क्लास 10 के स्टूडेंट्स के लिए साइंस और मैथ्स की होम क्लास प्रसारित की जाती है. 9वीं के लिए अगले सप्ताह से ऑनलाइन ट्यूटोरियल क्लासेज शुरू की जाएंगी.

    ये भी पढ़ें-  MP Board Exam 2020: बचे हुए पेपर्स कब होंगे आयोजित, बोर्ड ने दी अहम जानकारी

    Tags: 12th Board exam, CBSE Board Exam Datesheet, Corona Virus, Mizoram

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें