मिज़ोरम स्कूलों का 2020-21 सत्र के लिए खुलना स्थगित, जानिए कब आएगा 12वीं का रिजल्ट

मिज़ोरम स्कूलों का 2020-21 सत्र के लिए खुलना स्थगित, जानिए कब आएगा 12वीं का रिजल्ट
सत्र 2020-21 के लिए खुलना अनिश्चित काल के लिए स्थगित

मिजोरम सरकार ने पहले 15 जुलाई से वर्तमान शैक्षणिक सत्र के लिए शैक्षणिक संस्थान खोलने का निर्णय लिया था.

  • Share this:
मिजोरम सरकार ने कोरोनो वायरस प्रकोप के रोकथाम उपायों के रूप में वहां के स्कूलों का 2020-21 के शैक्षणिक सत्र के लिए फिर से खुलना अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया है. सरकार ने पहले 15 जुलाई से वर्तमान शैक्षणिक सत्र के लिए शैक्षणिक संस्थान खोलने का निर्णय लिया था.

मिजोरम के शिक्षा मंत्री लालचंदमा राल्ते ने कहा, हम इस महीने के दौरान स्कूल नहीं खोल पाएंगे क्योंकि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को 31 जुलाई तक शैक्षिक और प्रशिक्षण संस्थान नहीं खोलने का निर्देश दिया है.

सरकार ने पहले 15 जुलाई से वर्तमान शैक्षणिक सत्र के लिए शैक्षणिक संस्थान खोलने का निर्णय लिया था. शिक्षा मंत्री ने कहा, राज्य सरकार स्थिति पर विचार कर निर्णय लेगी.



इस बीच, कक्षा -12 की बोर्ड परीक्षा को बीच में ही निलंबित कर दिया गया था. आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के विषयों के लिए हायर सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (HSSLC) की परीक्षाएं 1 जुलाई से 3 जुलाई के बीच हुई थीं. कक्षा -12 की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई से पहले घोषित किए जाएंगे.
ये भी पढ़ेः
MP Board Result: बिना इंटरनेट Mobile पर ऐसे देखें एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट
छठी कक्षा में स‍िर से उठा प‍िता का साया, मां से प्रेरणा लेकर बेटी बनी टॉपर

मिजोरम की हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (HSSLC) यानी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 22 अप्रैल से 24 अप्रैल तक चली थी. राज्य के 84 केंद्रों पर बचे हुए तीन विषयों की परीक्षा ली गई थी. मिजोरम में भी अन्य सभी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन क्लासेज चलाई जा रही हैं. टीवी पर भी शिक्षा से जुड़े कार्यक्रम चल रहे हैं. दूरदर्शन केंद्र ऐजवल से दोपहर 3 से शाम 5 बजे के बीच क्लास 10 के स्टूडेंट्स के लिए साइंस और मैथ्स की होम क्लास प्रसारित की जाती है. 9वीं के लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल क्लासेज शुरू की गई थीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading