Good News: बड़े काम की है मोदी सरकार की यह स्कीम, बेटियों को 50 हजार रुपये की मिलेगी स्कॉलरशिप

4 हजार लड़कियों को 50 हजार की स्कॉलरशिप देगी मोदी सरकार, ऐसे उठा सकते हैं मोदी सरकार की इस स्कीम का फायदा

Vivek Anand | News18India
Updated: July 12, 2019, 9:06 AM IST
Good News: बड़े काम की है मोदी सरकार की यह स्कीम, बेटियों को 50 हजार रुपये की मिलेगी स्कॉलरशिप
देश की नीति आयोग ने हेल्थ इंडेक्श जारी किया है. इसमें जहां देश के बड़े प्रदेशों की स्वास्थ्य सुविधाओं में गिरावट हुई है.
Vivek Anand | News18India
Updated: July 12, 2019, 9:06 AM IST
नई दिल्‍ली: क्‍या आप मोदी सरकार की प्रगत‍ि स्‍कीम के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो जानकारी लीजिए और अपनी बेटी की पढ़ाई-ल‍िखाई को आर्थ‍िक तंगी के कारण रुकने ना दें. इस स्‍कीम के तहत सरकार उन मेधावी बेट‍ियों को 50 हजार रुपये की स्‍कॉलरश‍िप दे रही है, जो तकनीकी श‍िक्षा हासिल कर रही हैं. सरकार का मानव संसाधन विकास मंत्रालय लड़कियों की तकनीकी शिक्षा पर जोर दे रहा है. मंत्रालय ने इसके लिए प्रगति स्कीम निकाली है. इस स्कीम के तहत AICTE से मान्यता प्राप्त तकनीकी संस्थानों में एडमिशन लेने वाली छात्राओं को हर साल 50 हजार की स्कॉलरशिप दी जाएगी. इसमें 30 हजार रुपए ट्यूशन फीस के तौर पर दिए जाएंगे और 20 हजार रुपए दूसरे खर्चों के लिए दिए जाएंगे.

modi government, scholarship, scholarship for girls, pragati scheme, technical education, 50 thousand per year scholarship, AICTE, Degree Diploma courses, स्कॉलरशिप, लड़कियों के लिए स्कॉलरशिप, टेक्निकल एजुकेशन में स्कॉलरशिप मोदी सरकार की प्रगत‍ि स्‍कीम के बारे में जानें



जानें स्‍कीम की खास बातें:

नई स्‍कीम के तहत टेक्‍न‍िकल एजुकेशन के क्षेत्र में डिग्री और डिप्लोमा करने वाली छात्राओं को हर साल यह स्कॉलरशिप दी जाएगी. लेकिन इसके ल‍िये कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी.

-हर साल 4 हजार बेट‍ियों को पढ़ाई-ल‍िखाई के ल‍िये पैसा म‍िलेगा. इसमें दो हजार डिप्लोमा कोर्स के छात्राओं के लिए और बाकी के 2 हजार डिग्री कोर्स की छात्राओं के लिए होंगे.

-AICTE से मान्यता प्राप्त टेक्निकल इंस्टीट्यूशन से डिप्लोमा या डिग्री हासिल करने वाली लड़कियों को ही ये स्कॉलरशिप दी जाएगी.

- किसी प्रोग्राम के डिग्री या डिप्लोमा में योग्य उम्मीदवार नहीं मिलने की स्थिति में स्कॉलरशिप किसी दूसरे प्रोग्राम के डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करने वाली लड़कियों को दी जा सकती है.
Loading...

-किसी एक परिवार की दो लड़कियों को ये स्कॉलरशिप मिल सकती है. लेकिन इसके लिए लड़कियों के परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए.

modi government, scholarship, scholarship for girls, pragati scheme, technical education, 50 thousand per year scholarship, AICTE, Degree Diploma courses, स्कॉलरशिप, लड़कियों के लिए स्कॉलरशिप, टेक्निकल एजुकेशन में स्कॉलरशिप एआईसीटीई

- मेर‍िट ल‍िस्‍ट के आधार पर यह तय होगा क‍ि क‍िन छात्राओं को यह छात्रवृत्‍त‍ि प्राप्‍त होगी. AICTE से मान्यता प्राप्त टेक्निकल इंस्टीट्यूशन की मेरिट लिस्ट ली जाएगी.

- स्कॉलरशिप में 30 हजार की रकम ट्यूशन फीस के तौर पर दी जाएगी और 10 महीने तक 2-2 हजार रुपये दिए जाएंगे.

- इसमें आरक्षण भी लागू होगा. अनुसूचित जाति के लिए 15 फीसदी, अनुसूचित जनजाति के लिए 7.5 फीसदी और ओबीसी उम्मीदवारों को 27 फीसदी आरक्षण का लाभ म‍िलेगा.

यह भी पढ़ें :

इस एक काम के लिए लड़कों से ज्‍यादा लोन ले रही लड़कियां

सारंग की तीन बहनें बनीं पीसीएस, मां और भाई ने खेती कर कराई तैयारी
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...