हर महीने 12,500 रुपए की स्कॉलरशिप, स्टूडेंट्स के लिए बड़े काम की है मोदी सरकार की ये स्कीम!

पढ़ाई-लिखाई में तीन लाख रुपये की मिल सकती है सरकारी हेल्प, लेकिन शर्तें लागू

Vivek Anand | News18Hindi
Updated: June 30, 2019, 10:11 AM IST
हर महीने 12,500 रुपए की स्कॉलरशिप, स्टूडेंट्स के लिए बड़े काम की है मोदी सरकार की ये स्कीम!
मोदी सरकार ने छात्रों को द‍िया तोहफा
Vivek Anand | News18Hindi
Updated: June 30, 2019, 10:11 AM IST
अगर आपमें प्रतिभा है तो आपकी पढ़ाई-लिखाई रुकने वाली नहीं है, भले ही आप आर्थिक रूप से कमजोर क्यों न हों. ऐसे टैलेंटेड स्टूडेंट्स को आगे बढ़ाने के लिए मोदी सरकार स्कॉलरशिप दे रही है. इसके नियम जानिए और फायदा उठाइए. मानव संसाधन विकास मंत्रालय टेक्निकल एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए इस स्ट्रीम में पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स को हर महीने 12,500 रुपए की स्कॉलरशिप दे रही है.

इस स्कॉलरशिप को हासिल करने के लिए स्टूडेंट्स को GATE या GPAT क्वालिफाई करना जरूरी है. GATE/GPAT क्वालिफाइड ऐसे स्टूडेंट्स जो AICTE से मान्यता प्राप्त टेक्निकल इंस्टीट्यूशन में मास्टर की डिग्री हासिल करने जा रहे हैं, वो इस स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. M. Tech, M.E., M.Arch या M.Pharma में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स हर महीने यह स्कॉलरशिप हासिल कर सकते हैं.

Government Scholarship, मोदी सरकार की स्कॉलरशिप स्कीम, Scholarship, PG Scholarship, GATE, GPAT, twelve thousands per month schlorship, M Tech, M E, M Arch, M Pharma, AICTE, स्कॉलरशिप, सरकारी स्कॉलरशिप, टेक्निकल एजुकेशन, गेट, एआईसीटीई, scholarships for pg students, पीजी स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप,         नरेंद्र मोदी सरकार दे रही है छात्रवृत्ति

किसे मिलेगी स्कॉलरशिप और किसे नहीं

सरकार का टेक्निकल एजुकेशन में हाईअर स्टडीज को बढ़ावा देने पर जोर है. हर साल इस स्ट्रीम की मास्टर डिग्री में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप मिलती है. स्कॉलरशिप हासिल करने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है. इसके लिए आमतौर पर अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

-ऐसे ही स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप मिलती है, जिन्होंने वैध GATE/GPAT के स्कोर के साथ एडमिशन लिया हो. एडमिशन के बाद GATE/GPAT क्वालिफाई करने वाले स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप हासिल नहीं कर सकते.

-स्कॉलरशिप हासिल करने वाले स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई के दौरान किसी दूसरी तरह की आर्थिक सहायता, किसी और तरह की स्कॉलरशिप, किसी तरह का वेतन या भत्ता नहीं ले सकते.
-विदेशी छात्रों या मैनेजमेंट कोटा से एडमिशन लेने वालों को ये स्कॉलरशिप नहीं मिल सकती.

-स्कॉलरशिप हासिल करने वाले छात्रों को हफ्ते में कम से कम 8 से 10 घंटे का टीचिंग से संबंधित काम या रिसर्च का काम करना होगा. ये काम उन्हें उनके इंस्टीट्यूट ही देंगे.

-12,500 रुपए की स्कॉलरशिप हर महीने मिलेगी. लेकिन उसके लिए इंस्टीट्यूशन में पढ़ाई के दौरान स्टूडेंट्स के परफॉर्मेंस का आकलन भी किया जाएगा. संतोषप्रद प्रदर्शन करने वाले छात्रों की ही स्कॉलरशिप जारी रहेगी.

-स्कॉलरशिप ज्यादा से ज्यादा 24 महीने या फिर कोर्स की अवधि खत्म होने तक के लिए दी जाएगी.

 Government Scholarship, मोदी सरकार की स्कॉलरशिप स्कीम, Scholarship, PG Scholarship, GATE, GPAT, twelve thousands per month schlorship, M Tech, M E, M Arch, M Pharma, AICTE, स्कॉलरशिप, सरकारी स्कॉलरशिप, टेक्निकल एजुकेशन, गेट, एआईसीटीई, scholarships for pg students, पीजी स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप,           स्कॉलरशिप लेने के हैं नियम

ऐसे में रद्द की जा रही है स्कॉलरशिप

-अनुशासनहीनता या गलत व्यवहार की शिकायत पाए जाने पर स्कॉलरशिप रद्द की जा सकती है.

-स्कॉलरशिप हासिल करने वाले स्टूडेंट्स साल में 15 दिन का कैजुअल लीव, ज्यादा से ज्यादा 30 दिन का मेडिकल लीव और सरकारी निर्देश के मुताबिक मैटरनिटी लीव ही ले सकते हैं.

-स्कॉलरशिप पर AICTE की पॉलिसी के हिसाब से ही दिए जाएंगे. इस बारे में किसी भी तरह के बदलाव की जानकारी अखबार या पोर्टल के जरिए दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:

मोदी सरकार इस तरह खत्म करेगी किसानों की सबसे बड़ी टेंशन!

Exclusive: इन किसानों को नहीं मिल रहे 6000 रुपए, दूसरी सरकारें नहीं लेने दे रहीं फायदा

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री ने कहा, हम किसानों की आय दोगुनी से भी ज्यादा कर देंगे
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...