Home /News /career /

ई-श्रम पोर्टल पर 4 करोड़ से अधिक श्रमिकों ने कराया रजिस्ट्रेशन, 16-40 वर्ष के हैं 65.68 प्रतिशत कामगार

ई-श्रम पोर्टल पर 4 करोड़ से अधिक श्रमिकों ने कराया रजिस्ट्रेशन, 16-40 वर्ष के हैं 65.68 प्रतिशत कामगार

ई-श्रम पोर्टल पर 4 करोड़ से अधिक श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

ई-श्रम पोर्टल पर 4 करोड़ से अधिक श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

E-Shram Portal: 4.09 करोड़ श्रमिकों ने पंजीकरण कराया है. इनमें से लगभग 50.02 प्रतिशत महिलाएं हैं और 49.98 प्रतिशत पुरुष हैं. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में सबसे अधिक पंजीकरण हुआ है.

    नयी दिल्ली. E-Shram Portal: असंगठित क्षेत्र के कामगारों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिये शुरू किये गए पोर्टल ई- श्रम पर दो महीने से भी कम समय में चार करोड़ से अधिक श्रमिकों ने ई-श्रम पंजीकरण कराया है. केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने एक ट्वीट संदेश में यह जानकारी साझा करते हुए कहा कि पंजीकरण कराने से असंगठित कामगारों को सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा. आंकड़ों के अनुसार पोर्टल (E-Shram Portal) पर 4.09 करोड़ श्रमिकों ने पंजीकरण कराया है. इनमें से लगभग 50.02 प्रतिशत महिलाएं हैं और 49.98 प्रतिशत पुरुष हैं. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में सबसे अधिक पंजीकरण हुआ है.

    मंत्रालय ने बताया कि निर्माण, परिधान निर्माण, मछली पकड़ने, गिग और प्लेटफॉर्म वर्क, स्ट्रीट वेंडिंग, घरेलू काम, कृषि और परिवहन क्षेत्र जैसे विविध व्यवसायों में श्रमिकों ने पोर्टल पर पंजीकरण कराया है. प्रवासी श्रमिकों सहित सभी असंगठित श्रमिक अब ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) पर पंजीकरण के माध्यम से विभिन्न सामाजिक सुरक्षा और रोजगार आधारित योजनाओं का लाभ ले सकते हैं. मंत्रालय ने कहा है कि छोटे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में श्रमिक पंजीकरण कम है. साथ ही, इस अभियान को मेघालय, मणिपुर, मणिपुर, गोवा और चंडीगढ़ जैसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में गति प्राप्त करने की आवश्यकता है.

    पंजीकृत श्रमिकों की सबसे बड़ी संख्या कृषि और निर्माण क्षेत्र से है. इसके अलावा, घरेलू और घरेलू श्रमिकों, परिधान क्षेत्र के श्रमिकों, ऑटोमोबाइल और परिवहन क्षेत्र के श्रमिकों, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्ड वेयर श्रमिकों, पूंजीगत सामान श्रमिकों, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, खुदरा, पर्यटन और आतिथ्य, खाद्य उद्योग जैसे विविध और विभिन्न व्यवसायों के श्रमिक इस पोर्टल पर पंजीकृत है.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri: यहां निकली हैं बंपर सरकारी नौकरियां, देखें डिटेल और करें अप्लाई
    नई शिक्षा नीति में ‘पढ़ाई भी और कमाई भी’ पर जोर: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

    इन पंजीकृत श्रमिकों में से लगभग 65.68 प्रतिशत 16-40 वर्ष के आयु वर्ग के हैं और 34.32 प्रतिशत 40 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के हैं. यह (E-Shram Portal) पंजीकरण महत्वपूर्ण कल्याण कार्यक्रमों और असंगठित क्षेत्र और रोजगार में श्रमिकों के लिए विभिन्न अधिकारों के वितरण और पहुंच की सुविधा प्रदान करेगा. (भाषा के इनपुट के साथ)

    Tags: Daily Wage Workers, Jobs in india, Migrant Workers

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर