• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • खत्म होंगे 9300 से ज्यादा सेना से जुड़े ये पद, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी हरी झंडी

खत्म होंगे 9300 से ज्यादा सेना से जुड़े ये पद, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी हरी झंडी

यह फैसला शेखटकर समिति की सिफोरिशों के आधार पर लिया गया है.

यह फैसला शेखटकर समिति की सिफोरिशों के आधार पर लिया गया है.

रक्षा खर्च को कम करने के लिए कई स्तरों पर विभागों के पुनर्गठन की प्रक्रिया चल रही है.

  • Share this:
    नई दिल्लीः मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विस (Military Engineering Service) के 9300 से ज्यादा पदों के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh, MES) ने मंजूरी दे दी है. यह प्रस्ताव इंजीनियर-इन-चीफ (Engineer-In-Chief) ने रखा था. एमईएस सेना के मेंटेनेंस और कॉन्सट्रक्शन एजेंसी है जिसका सालाना बजट 13 हज़ार करोड़ होता है.

    सैन्य खर्च को कम करने के लिए लिया गया फैसला-
    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सैन्य क्षमता बढ़ाने और रक्षा खर्च को संतुलित करने के लिए बनाई गई लेफ्टिनेंट जनरल शेखटकर समिति (Shekhatkar Committee) की सिफारिशों को हरी झंडी दे दी है. इसके बाद मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विस (MES) में बेसिक और इंडस्ट्रियल वर्कफोर्स के 9304 पद समाप्त कर दिए जाएंगे.

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि इंजीनियर-इन-चीफ, एमईएस के प्रस्ताव के आधार पर समिति द्वारा की गई सिफारिशों के मुताबिक, मूल और औद्योगिक कर्मचारियों के कुल 13,157 रिक्तियों में से एमईएस में 9,304 पदों को समाप्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. समिति ने सैन्य बलों की क्षमता बढ़ाने और रक्षा खर्चों को संतुलित करने के लिए यह सिफारिश की गई थी.

    कई कार्यों को आउटसोर्स कराने की सिफारिश-
    पैनल द्वारा की गई सिफारिशों में कहा गया है कि एमईएस का पुनर्गठन किया जाए. एमईएस का काम आंशिक रूप से विभागीय कर्मचारियों द्वारा किया जा सके और अन्य कार्यों को आउटसोर्स से कराया जाए. बता दें कि रक्षा खर्च को कम करने के लिए कई स्तरों पर विभागों के पुनर्गठन की प्रक्रिया चल रही है.

    शेखटकर ने रक्षामंत्री के इस कदम की सराहना की है. हिंदुस्तान टाइम्स को शेखटकर ने बताया, एमईएस द्वितीय विश्व युद्ध का कॉन्सेप्ट है. यह हमारे संसाधनों का नुकसान है. अपने संसाधनों का सोच समझकर उपयोग करना होगा. क्योंकि कोरोना वायरस की महामारी के चलते अगले दो साल तक डिफेंस के बजट में किसी तरह की कोई बढ़ोत्तरी नहीं हो पाएगी.

    AKTU UPSEE 2020 Exam Date: 2 अगस्त को होगी परीक्षा, यहां लें पूरी
    BSF Head Constable Result 2020 घोषित, यहां चेक करें परीक्षा परिणाम
    CM योगी ने 69 हज़ार शिक्षकों की भर्ती एक हफ्ते में करने का दिया आदेश

    Delhi Technical University ऑनलाइन करवाएगी एग्जाम, जानें कब होगी परीक्षा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज