होम /न्यूज /करियर /

Most Popular Courses in India: ये हैं इंडिया के टॉप 10 पॉपुलर कोर्स, जहां बना सकते हैं शानदार करियर

Most Popular Courses in India: ये हैं इंडिया के टॉप 10 पॉपुलर कोर्स, जहां बना सकते हैं शानदार करियर

Career Tips: 12वीं के बाद कर सकते हैं डिग्री और डिप्‍लोमा कोर्स

Career Tips: 12वीं के बाद कर सकते हैं डिग्री और डिप्‍लोमा कोर्स

Most Popular Courses in India: कोर्स हमेशा इंट्रेस्‍ट और मार्केट डिमांड के अनुसार ही चुनना चाहिए. स्‍टूडेंट्स को ऐसे कोर्स में करियर बनाना चाहिए, जिसकी भविष्‍य में उपयोगिता हो. 10वीं और 12वीं के बाद स्‍टूडेंट्स डिग्री, डिप्‍लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स का चुनाव कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    हाइलाइट्स

    मैनेजमेंट फील्‍ड में हैं कोर्स के बेहतर ऑप्‍शन.
    मेडिकल और इंजीनियरिंग के अलावा हैं कई करियर ओरिएंटेड कोर्सेस.
    12वीं के बाद स्‍टूडेंट्स के लिए हैं कई डिप्‍लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स.

    नई दिल्‍ली- Most Popular Courses in India: करियर बनाने में कोर्स और सही डिसिजन का बहुत महत्‍व है. कोर्स का गलत चुनाव करियर में बाधा डाल सकता है. कोर्स हमेशा इंट्रेस्‍ट और मार्केट डिमांड के अनुसार ही चुनना चाहिए. स्‍टूडेंट्स को ऐसे कोर्स में करियर बनाना चाहिए जिसकी भविष्‍य में उपयोगिता हो. 10वीं और 12वीं के बाद स्‍टूडेंट्स डिग्री, डिप्‍लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स का चुनाव कर सकते हैं. चलिए जानते हैं टॉप 10 पॉपुलर कोर्स के बारे में जो करियर बनाने में मदद कर सकते हैं.

    फैशन से बदले दुनिया
    फैशन में इंट्रेस्‍ट रखने वाले स्‍टूडेंट्स फैशन की दुनिया में करियर बना सकते हैं. फैशन इंडस्‍ट्री में जाने के लिए बैचलर ऑफ फैशन टेक्‍नोलॉजी का चुनाव किया जा सकता है. यह कोर्स 12वीं के बाद कर सकते हैं.



    बन सकते हैं सीए
    12वीं के बाद यदि कॉमर्स में करियर बनाना चाहते हैं तो सीए का चुनाव किया जा सकता है. कॉमर्स के स्‍टूडेंट्स बीकॉम करने के बाद सीए कर सकते हैं. इसके लिए स्‍टूडेंट को एंट्रेस एग्‍जाम देना होगा.

    मेडिकल में बनाएं करियर
    साइंस स्‍ट्रीम में करियर बनाने का सपना देखने वाले स्‍टूडेंट्स एमबीबीएस, बीडीएस, फूड टेक, नर्सिंग और एमआर क्षेत्र में जा सकते हैं. एमबीबीएस के लिए स्‍टूडेंट्स को नीट एग्‍जाम देना होगा.

    करें बिजनेस मैनेजमेंट
    इन दिनों बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स की काफी डिमांड है. बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स किसी भी स्‍ट्रीम के स्‍टूडेंट्स कर सकते हैं. इस कोर्स को 12वीं के बाद किया जा सकता है. स्‍टूडेंट्स के लिए बीबीए और एमबीए कोर्स उपलब्‍ध हैं.

    करें कम्‍प्‍यूटर एप्‍लीकेशन कोर्स
    डिजिटल होती लाइफ ने कम्‍प्‍यूटर एप्‍लीकेशन कोर्सेस की डिमांड को काफी बढ़ा दिया है. जिन स्‍टूडेंट्स को कम्‍प्‍यूटर में इंट्रेस्‍ट है वे बीबीए डिग्री कोर्स का चुनाव कर सकते हैं. ये कोर्स 12वीं के बाद किया जा सकता है.

    लॉ में चमकाएं करियर
    लॉ में करियर बनाना काफी अलग अनुभव होता है. लॉ में वही स्‍टूडेंट्स जाने का विचार करते हैं जो केस, क्रिमिनल और क्राइम में इंट्रेस्‍ट रखते हैं. स्‍टूडेंट्स 12वीं के बाद एलएलबी में जा सकते हैं.

    बनें इंजीनियर
    इंजीनियर फील्‍ड में जाने के लिए साइंस बैकग्राउंड का होना जरूरी है. 12वीं के बाद स्‍टूडेंट्स बीई कर सकते हैं. बीई करने के लिए स्‍टूडेंट को एंट्रेंस एग्‍जाम देना होता है जिसके तहत कॉलेज में एडमिशन मिलता है.

    होटल मैनेजमेंट में चमकाएं करियर
    फ्रंट ऑफिस, टूरिज्‍म, बैक ऑफिस, शैफ और मैनेजमेंट में करियर बनाने के लिए होटल मैनेजमेंट का चुनाव किया जा सकता है. इस फील्‍ड में जॉब्‍स की काफी संभावनाएं हैं. इस फील्‍ड में जाने के लिए डिग्री और डिप्‍लोमा कोर्स उपलब्‍ध हैं.

    फूड टेक में हैं संभावनाएं
    फूड टेक युवाओं के लिए बेहतरीन करियर ऑप्‍शन हो सकता है. फूड टेक करने के जिए स्‍टूडेंट्स को साइंस स्‍ट्रीम का होना जरूरी है. फूड टेक में बीएससी और फिर एमएससी इन फूड टेक किया जा सकता है.

    करें मासकॉम
    पत्रकारिता में करियर बनाने के लिए 12वीं के बाद बीजेएमसी का चयन किया जा सकता है. स्‍टूडेंट्स के लिए डिग्री और डिप्‍लोमा कोर्स उपलब्‍ध हैं. बैचलर डिग्री के बाद पीजी और सर्टिफिकेट कोर्स करके भी स्‍पेशिलाइजेशन किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें-
    BECIL recruitment 2022: 10वीं पास से MD तक की वैकेंसी, सैलरी 75000 तक, देखें डिटेल
    Sarkari Naukri 2022 : कृषि विभाग में सहायक मृदा अधिकारी पद पर नौकरियां, मिलेगी 1 लाख से ज्यादा सैलरी

    Tags: Career, Crash Course, Education

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर