MP Board 12th Result 2020: लड़कियों ने फिर फहराया परचम, हर क्षेत्र में आगे

MP Board 12th Result 2020: लड़कियों ने फिर फहराया परचम, हर क्षेत्र में आगे
एमपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में मंदसौर की प्रिया और रिंकू बथरा ने टॉप किया है.

आर्ट स्ट्रीम (Art Stream) में तो शीर्ष पांचों स्थान लड़कियों के नाम रहे. साइंस स्ट्रीम (Science Stream) में दो लड़कियों रिंकू और प्रिया ने टॉप किया. ओवरआल टॉपर (Overall Topper) भी यही दोनों रहीं.

  • Share this:
भोपाल. एमपी बोर्ड की 12वीं कक्षा का रिजल्ट (MP Board 12th Result 2020) जारी हो गया है. हालांकि इसके जारी होते ही आधिकारिक वेबसाइट (MP Board Official Website) पर दबाव काफी बढ़ गया और वेबसाइट क्रैश हो गई. वैसे इस बार भी एमपी बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट में लड़कियों का ही दबदबा रहा. न सिर्फ लड़कियों ने टॉप पोजीशन कब्जाईं बल्कि उनका उत्तीर्ण प्रतिशत लड़कों से बहुत ज्यादा रहा है. आर्ट स्ट्रीम में तो शीर्ष पांचों स्थान लड़कियों के नाम रहे. साइंस स्ट्रीम में दो लड़कियों रिंकू और प्रिया ने टॉप किया. ओवरआल टॉपर भी यही दोनों रहीं.

बता दें कि एमपी बोर्ड (MP Board) की 12वीं की परीक्षाएं कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते स्थगित करनी पड़ी थीं. 2 मार्च से शुरू हुई परीक्षाएं केवल 19 मार्च तक ही चल सकी थीं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 12वीं की स्थगित परीक्षाएं 9 जून से आयोजित कराने का फैसला किया था. नौ जून से शुरू होकर 12वीं के बचे पेपर 16 जून तक आयोजित किए गए. जानें लड़कियों ने एमपी बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट में कैसे फहराया अपना परचम-

स्ट्रीम वाइज रिजल्ट में लड़कियां हर विषय में आगे
- साइंस स्ट्रीम में मंदसौर की प्रिया और मंदसौर की ही रिंकू ने 500 में से 495 अंकों के साथ टॉप किया.
- कॉमर्स स्ट्रीम में नीमच के मुफद्दल अरवीवाला ने 500 में से 487 अंकों के साथ टॉप किया.


- आर्ट स्ट्रीम में रीवा की खुशी सिंह ने 500 में से 486 अंकों के साथ टॉप किया.

लड़कों के मुकाबले लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत करीब 10% ज्यादा
पिछले साल की तरह इस बार भी एमपी बोर्ड की 12वीं क्लास के रिजल्ट में लड़कियों का ही दबदबा रहा. इस साल 73.40 फीसदी लड़कियां सफल हुईं, वहीं लड़कों का पास प्रतिशत 64.66 रहा.

यह भी पढ़ें: MPBSE 12th Result 2020: फेल छात्रों के लिए जरूरी खबर, इन 3 विकल्पों से होगा बेड़ा पार!
पिछले साल भी लड़कियों ने मारी थी बाजी
साल 2019 में मध्य प्रदेश बोर्ड की 12वीं के एग्जाम में लड़कियों ने लड़कों को बड़े अंतर से मात दी थी. तब 12वीं के तीनों स्ट्रीम को मिलाकर देखें तो कुल 76.31 परसेंट लड़कियां पास हुई हैं. वहीं 68.94 परसेंट लड़के परीक्षा में सफल हुए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading