MP Board 12th Result 2020: मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जल्द, खत्म होगा 8 लाख छात्रों का इंतजार

MP Board 12th Result 2020: मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जल्द, खत्म होगा 8 लाख छात्रों का इंतजार
एमपी बोर्ड की 10वीं के नतीजों का ऐलान किया जा चुका है.

MPBSE 12th Result 2020: रिजल्ट जारी होने के बाद 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राएं अपना परिणाम मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh Board) की आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 21, 2020, 10:58 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh Board) की 12वीं की परीक्षा के नतीजों का ऐलान जल्द किया जा सकता है. हालांकि रिजल्ट के दिन और समय के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई बयान जारी नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि परिणाम इस हफ्ते जारी कर दिया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद 12वीं की परीक्षा में हिस्सा लेने वाले छात्र-छात्राएं एमपी बोर्ड (MP Board) की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं.

8 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स
इस साल 12वीं की परीक्षा में राज्य के 8 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया. कोरोना वायरस के चलते स्थगित होने के बाद बची परीक्षाएं 15 जून तक पूरी हो पाईं थीं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एमपी बोर्ड के प्रिंसिपल सेक्रेटरी रश्मि अरुण ने बताया, 12वीं बोर्ड रिजल्ट का ऐलान जुलाई के तीसरे हफ्ते में किया जाएगा. ऐसे में जबकि तीसरे हफ्ते की शुरुआत हो चुकी है तो नतीजें कभी भी जारी हो सकते हैं.

दसवीं का रिजल्ट 62.84 फीसदी
मध्य प्रदेश बोर्ड ने इस साल दसवीं क्लास के नतीजों का ऐलान पहले ही कर दिया था. बोर्ड ने 4 जुलाई को दसवीं का रिजल्ट जारी कर दिया था. इस बार दसवीं की परीक्षा में कुल 62.84 प्रतिशत छात्र—छात्राएं सफल हुए हैं.



ऐसे चेक करें रिजल्ट
स्टेप 1: मध्य प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in या mpresults.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2: होमपेज पर MP Board Class 12 Examination 2020 लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: एडमिट कार्ड का विवरण भरें और सबमिट बटन दबाएं.
स्टेप 4: सबमिट बटन दबाते ही रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा.

ये भी पढ़ेंः
KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय में पहली कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू
सीबीएसई 10वीं मार्क्स वैरिफिकेशन शुरू, 12वीं के लिए आज आखिरी दिन


पिछले साल का हाल
मध्य प्रदेश बोर्ड की 12वीं क्लास की परीक्षा में पिछले साल कुल 72.37 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. देखना दिलचस्प होगा कि इस बार रिजल्ट बेहतर रहता है या पिछले साल की तुलना में कम बच्चे पास होते हैं. इस साल कोरोना वायरस से उपजे हालात के चलते रिजल्ट जारी करने में देरी हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज