MP Board Exam : एडमिट कार्ड जारी, परीक्षा केंद्र बदलवाने को लेकर छात्रों को दी गई एक और अहम सुविधा

MP Board Exam : एडमिट कार्ड जारी, परीक्षा केंद्र बदलवाने को लेकर छात्रों को दी गई एक और अहम सुविधा
मध्यप्रदेश में 12वीं की परीक्षा 9 जून से शुरू होगी.

9 से 16 जून तक चलने वाली एमपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के लिए जिला परिवर्तन करने वाले छात्रों के नए प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं.

  • Share this:
भोपाल. कोरोना महामारी (Coronavirus) के चलते लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से स्थगित की गईं एमपी बोर्ड (MP Board) की 12वीं की परीक्षा 9 जून से होने जा रही है. इसके लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mponline.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं,  लॉकडाउन के कारण दूसरे जिलों में फंसे परीक्षार्थियों को उसी जिले से परीक्षा देने की सुविधा एमपी बोर्ड ने पहले ही दे दी है. अब एक और सुविधा एमपी बोर्ड ने परीक्षार्थियों को दी है, जिसके तहत परीक्षा केंद्र बदलवाने का ऑनलाइन आवेदन करने के बाद भी अगर छात्र अपने पहले वाले जिले के परीक्षा केंद्र से ही परीक्षा देना चाहते हैं तो वो ऐसा कर सकते हैं.

छात्रों को मिली ये नई सुविधा
लॉकडाउन के चलते परीक्षार्थी अपने गृह जिले से दूसरे जिले में फंसे हैं. विस्थापित परीक्षार्थियों को विशेष परिस्थितियों में जिस भी जिले में है उसी जिले से परीक्षा देने की सुविधा बोर्ड ने दी है. अब इस व्यवस्था में एमपी बोर्ड (MP Board) ने छात्रों की सुविधा के लिहाज से एक और बदलाव किया है. इसके तहत परीक्षा केंद्र बदलने का ऑनलाइन आवेदन करने के बाद भी छात्र अगर अपने पहले जिले के परीक्षा केंद्र से ही परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो ऐसा कर सकते हैं. ऐसी स्थिति में केंद्राध्यक्ष को छात्र के परीक्षा में बैठाने को लेकर स्थानांतरित जिले के जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) को सूचना देनी होगी. ऐसा इसलिए ताकि बच्चे के परीक्षा में बैठने की जानकारी स्थानांतरित जिले के जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) को मिल सके और नए आवंटित किए गए केंद्र में छात्र की अनुपस्थिति भी दर्ज न हो. यदि किसी छात्र ने निर्धारित समय के भीतर केंद्र बदलवाने का ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है तो ऐसे छात्रों को डीईओ छात्र के आवेदन पर परीक्षा में शामिल कराकर एमपी बोर्ड को जानकारी देंगे.

प्रवेश पत्र बोर्ड परीक्षा केंद्र के नाम से हुए जारी
कोरोना वायरस के चलते परीक्षा केंद्र में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाना है. इसी के चलते एक मुख्य केंद्र को उप केंद्रों में बांटा गया है. यानी मुख्य केंद्र के साथ बनाए गए उप केंद्र में परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र मूल परीक्षा केंद्र के नाम से जारी किए गए हैं. जिला शिक्षा अधिकारी और केंद्र अध्यक्षों को एमपी बोर्ड ने निर्देश दिए हैं कि परीक्षार्थियों को उप केंद्र की जानकारी तय समय पर देने के साथ परीक्षा में शामिल कराना सुनिश्चित करें. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए जिन परीक्षा केंद्रों में बदलाव किया गया है. उन छात्रों के प्रवेश पत्र पर नवीन परीक्षा केंद्र अंकित कर एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं.



एमपी बोर्ड ने ऑनलाइन प्रवेश पत्र किए जारी
एमपी बोर्ड (MP Board) ने कक्षा 12वीं के स्थगित पेपर और जिला परिवर्तन करने वाले छात्रों के लिए नए प्रवेश पत्र जारी किए हैं. बोर्ड ने प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी कर दिए है. परीक्षार्थी एमपी ऑनलाइन एवं मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे एमपी बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 9 जून से 16 जून तक होंगी. दो पालियों में परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं. कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं लॉकडाउन के चलते 30 मार्च से स्थगित थी. 12वीं की परीक्षाओं को लेकर तारीखों का ऐलान हो चुका है. वहीं दसवीं के स्थगित पेपर नहीं लिए जाने की घोषणा हो चुकी है.

काम की खबर : 30 घंटे में पूरा करें ऑनलाइन कोर्स, DU का ये कॉलेज दे रहा मौका

बड़ी बात : स्कूल खुलने की तारीख का हुआ ऐलान, एडमिशन इस दिन से होंगे शुरू
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading