MP Board: 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स का नहीं होगा तिमाही और छमाही एग्जाम, जानें डिटेल

MP Board: 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स का नहीं होगा तिमाही और छमाही एग्जाम, जानें डिटेल
9वीं से 12वीं कक्षा का तिमाही या छमाही एग्जाम नहीं होगा.

माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिला शिक्षा अधिकारियों को इस बारे में निर्देश दिया है. यह मूल्यांकन ओपन बुक मेथड से किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2020, 6:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूरे देश में फैले कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (Madhya Pradesh Board of Secondary Education, MPBSE) ने 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक अहम फैसला लिया है. स्टूडेंटस् को तिमाही और अर्द्धवार्षिक परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी. चूंकि कोरोना वायरस के कारण स्कूल कॉलेज बंद हैं इसलिए बोर्ड ने यह फैसला लिया है. बोर्ड का कहना है कि चूंकि छात्रों का मूल्यांकन नहीं हो पा रहा है इसलिए छमाही और तिमाही परीक्षा का आंतरिक मूल्यांकन कराया जाएगा.

ओपन बुक होगा मूल्यांकन
भास्कर की खबर के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिला शिक्षा अधिकारियों को इस बारे में निर्देश दिया है. यह मूल्यांकन ओपन बुक मेथड से किया जाएगा. इसके लिए छात्रों को माध्यमिक शिक्षा मंडल मोबाइल पर पेपर भेजेगा. बोर्ड द्वारा तय समयसीमा के भीतर पेपर को सॉल्व करके स्टूडेंट्स को आंसरशीट जमा करनी होगी. बाद में टीटर्स आंसरशीट को चेक करने के बाद वेबसाइट में मोबाइल ऐप के जरिए नंबर भेजेंगे.

ये भी पढ़ेंः




सितंबर की पहली तारीख से शुरू होगा नया सत्र
इस बार नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत सितंबर की पहली तारीख से होने वाली है. कोरोना की वजह से स्कूल-कॉलेज मार्च से ही बंद चल रहे हैं और अभी भी स्कूलों के खुलने के आसार नहीं दिख रहे हैं क्योंकि हालात में सुधार नहीं हुआ है. ऐसे में अभी ऑनलाइन क्लासेज ही चलाई जा रही हैं. बता दें कि यूपी, सीबीएसई सहित अन्य कई बोर्ड ने 10वीं-12वीं का सिलेबस 30 फीसदी तक कम कर दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज