होम /न्यूज /करियर /MP Board Results 2020: अगले हफ्ते आ सकता है एमपी बोर्ड का रिजल्ट, जानें डिटेल

MP Board Results 2020: अगले हफ्ते आ सकता है एमपी बोर्ड का रिजल्ट, जानें डिटेल

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार को बड़ा झटका दिया है.

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार को बड़ा झटका दिया है.

MP Board Results 2020:  एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं के छात्रों की करीब 1 करोड़ 25 लाख कॉपियां चेक हो चुकी हैं. 9 जून से ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. पांचवें फेज़ के लॉकडाउन के बीच कक्षा बारहवीं के बचे हुए पेपर आज पूरे हो गए हैं. इसी के साथ 12वीं कक्षा के पेपर होने के साथ ही रिजल्ट की तैयारियां भी एमपी बोर्ड ने शुरू कर दी है. इसके लिए कॉपियों की चेकिंग जल्द ही शुरू कर दी जाएगी.

10वीं और 12वीं की एक करोड़ 25 लाख कॉपियां हो चुकी हैं चेक
एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं के छात्रों की करीब 1 करोड़ 25 लाख कॉपियां चेक हो चुकी हैं. 10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है. वहीं कक्षा 12वीं के 19 मार्च से पहले हुए पेपर की कॉपियां के मूल्यांकन का कार्य भी पूरा हो चुका है. बचे हुए जिन विषयों की परीक्षा 9 जून से शुरू हुई थी उन पेपर्स की कॉपियों का मूल्यांकन भी कॉपी चेक होने के अगले दिन से शुरू कर दिया गया था. ऐसे में माना जा रहा है कि कॉपियों की जांच का काम जल्दी ही पूरी करके रिजल्ट जारी किया जा सकता है.

10वीं का रिजल्ट जून और 12वी का रिजल्ट जुलाई में
एमपी बोर्ड के सचिव अनिल सुचारी ने बताया है कि दसवीं का रिजल्ट 20 से 25 जून के बीच घोषित किया जा सकता है. हालांकि, अभी निश्चित तारीख तय नहीं की गई है. बोर्ड ने इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं. वहीं बारहवीं कक्षा का रिजल्ट जुलाई के महीने में घोषित करने की तैयारियां की जा रही है.कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा होते ही जुलाई में कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

पहली बार जब दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट अलग-अलग होगा घोषित
पहली बार है जब कक्षा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट अलग-अलग घोषित किया जाएगा.. दसवीं का रिजल्ट जून और कक्षा बारहवीं का रिजल्ट जुलाई में घोषित होगा..इससे पहले 10वीं और 12वीं के रिजल्ट एक साथ एक ही दिन घोषित होते रहे हैं. 30 साल में ऐसा पहली बार है जब कोरोना संक्रमण के बाद लॉकडाउन के चलते घरों से ही मूल्यांकन कार्य किया गया है.वहीं कक्षा 12वी की 9 जून से 16 जून तक की कॉपियों का मूल्यांकन भी घर से किया जा रहा है.

Tags: 10th Board result, 12th Board exam, Board Results, Mp board 10th result, MP Board 12th Result, Mp board results

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें