MPBSE 10th-12th Exam: इस तारीख को घोषित होगा रिजल्ट, विभाग ने जारी किया आदेश

MPBSE 10th-12th Exam: इस तारीख को घोषित होगा रिजल्ट, विभाग ने जारी किया आदेश
हाल ही में मध्य प्रदेश बोर्ड के नए अध्यक्ष नियुक्त हुए हैं.

MP Board Result 2020: मालूम हो कि एमपी बोर्ड ने 25 जून या जून आखिर तक रिजल्ट देने की तैयारी की थी. अब कक्षा दसवीं का रिजल्ट जून के आखिर में नहीं बल्कि जुलाई के पहले हफ्ते में ही जारी कर दिया जाएगा.

  • Share this:
भोपाल. एमपी बोर्ड (MP Board) के छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है. मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (MPBSE) बहुत जल्द 10वीं -12वीं का रिजल्ट (Result) घोषित करने वाला है. स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक जुलाई में कक्षा 10वीं -12वीं का रिजल्ट घोषित होगा. कक्षा दसवीं (10th Board Exam Result) का रिजल्ट जुलाई के पहले हफ्ते में डिक्लेयर होगा. तो वहीं 12वीं (12th Board Exam Result) कक्षा का रिजल्ट जुलाई के तीसरे हफ्ते में होगा घोषित करने की तैयारी की जा रही है. मालूम हो कि एमपी बोर्ड ने 25 जून या जून आखिर तक रिजल्ट देने की तैयारी की थी. अब कक्षा दसवीं का रिजल्ट जून के आखिर में नहीं बल्कि जुलाई के पहले हफ्ते में ही जारी कर दिया जाएगा.

रिजल्ट से पहले बड़ा बदलाव

मालूम हो कि कोरोना संकट के बीच बोर्ड 12वीं के स्थगित पेपर कराकर 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द घोषित करने की तैयारी कर रहा था. वहीं, मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने 2 दिन पहले ही रिजल्ट की तैयारियों के बीच माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष को बदल दिया. सरकार ने 20 जून को माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष का तबादला कर दिया. माध्यमिक शिक्षा मंडल की सचिव अध्यक्ष सलीना सिंह की जगह पर 1985 बैच के आईएएस अधिकारी राधेश्याम जुलानिया को माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष की कमान सौंपी गई है. राधेश्याम जुलानिया केंद्र सरकार में डेपुटेशन पर थे. अब माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष का कार्यभार संभाल रहे है.



10वीं और 12वीं की एक करोड़ 25 लाख कॉपियां हो चुकी हैं चेक
एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं के छात्रों की करीब 1 करोड़ 25 लाख कॉपियां चेक हो चुकी हैं. 10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है. वहीं कक्षा 12वीं के 19 मार्च से पहले हुए पेपर की कॉपियां के मूल्यांकन का कार्य भी पूरा हो चुका है. बचे हुए जिन विषयों की परीक्षा 9 जून से शुरू हुई थी उन पेपर्स की कॉपियों का मूल्यांकन भी कॉपी चेक होने के अगले दिन से शुरू कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर: 90 हजार राशन कार्ड धारकों को ये 'गलती' पड़ी भारी, प्रशासन ने नोटिस जारी कर मांगा जवाब

 अलग-अलग घोषित होगा रिजल्ट

ऐसा पहली बार है जब कक्षा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट अलग-अलग घोषित किया जाएगा. इससे पहले 10वीं और 12वीं के रिजल्ट एक साथ एक ही दिन घोषित होते रहे हैं. 30 साल में ऐसा पहली बार है जब कोरोना संक्रमण के बाद लॉकडाउन के चलते घरों से ही मूल्यांकन कार्य किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज