MP Board 12th Result 2020: इंटरनेट न चले तो MOBILE में इस आसान तरीके से देखें रिजल्ट

MP Board 12th Result 2020: इंटरनेट न चले तो MOBILE में इस आसान तरीके से देखें रिजल्ट
एमपी बोर्ड के रिजल्ट घोषित करने में करीब दो महीने की देरी हुई.

MP Board class 12 Result 2020: मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh Board) की 12वीं क्लास के परीक्षार्थियों को वेबसाइट पर रिजल्ट देखने में कोई दिक्कत आती है तो परेशानी की बात नहीं है. स्टूडेंट्स इस तरीके से भी नतीजे देख सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 27, 2020, 11:33 AM IST
  • Share this:
MP Board 12th Result 2020: एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. परिणाम आज दोपहर 3 बजे घोषित किया जाना है. ऐसे में इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले सभी स्टूडेंट्स उन वेबसाइट्स पर नजर रख रहे हैं, जिन पर उन्हें अपना परिणाम देखने को मिलेगा. यूं तो एमपी बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट्स Mpbse.nic.in, Mpresults.nic.in, mpbse.mponline.gov.in, mpbse.nic.in पर 12वीं के परिणाम जारी करेगा, लेकिन अगर आपका इंटरनेट रिजल्ट चेक करने के दौरान आपका साथ न दे तो भी आपको घबराने या परेशान होने की जरूरत नहीं है.

रिजल्ट हासिल करने के लिए भेजना होगा सिर्फ एक एसएमएस
दरअसल, इंटरनेट कनेक्शन में खराबी के चलते वेबसाइट न खुलना आम बात है. ऐसे में स्टूडेंट्स बिल्कुल भी चिंता न करें क्योंकि हम आपको बिना इंटरनेट के मोबाइल में रिजल्ट चेक करने का आसान तरीका स्टेप दर स्टेप बताने जा रहे हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना, बस अपने मोबाइल से एक एसएमएस भेजना है, जिसके बाद आपको आपका रिजल्ट मैसेज के जरिये हासिल हो जाएगा. आइए इस तरीके को नीचे दिए गए उदाहरण से समझते हैं.


इस नंबर पर भेजें एसएमएस


मध्‍य प्रदेश कक्षा 12वीं का रिजल्‍ट बिना इंटरनेट मोबाइल पर प्राप्‍त करने के लिए छात्र-छात्राओं को 56263 पर SMS करना होगा. छात्र MPBSE12{स्‍पेस}रोल नंबर लिखें और 56263 पर भेज दें. कुछ ही देर में उन्हें एसएमएस के जरिये अपना रिजल्ट मिल जाएगा और वो भी बिना किसी इंटरनेट के.

इंटरनेट साथ दे तो इन वेबसाइट्स पर देखें र‍िजल्‍ट :
- Mpbse.nic.in
- Mpresults.nic.in
- mpbse.mponline.gov.in
- mpbse.nic.in
- results.gov.in

इस थर्ड पार्टी वेबसाइट पर भी देख सकते हैं अपना रिजल्ट
-Indiaresults.com

ये भी पढ़ें
MP Board MPBSE 12th Result 2020: MP बोर्ड 12वीं के रिजल्ट से जुड़ी 10 बातें
Uttarakhand Board Result: 10th,12th रिजल्ट की तारीख हुई तय, जानें पूरी डिटेल


मध्य प्रदेश बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 2 से 19 मार्च तक किया गया था. उसके बाद बचे हुए पेपर 9 से 16 जून तक आयोजित कराए गए थे. कोरोना वायरस के चलते रिजल्ट जारी करने में पिछली बार की तुलना में इस साल करीब दो महीने की देरी हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading