MPPSC Mains Exam 2019: मार्च में होगी मुख्य परीक्षा, शेड्यूल से लेकर मॉडल पेपर तक यहां लें सारी जानकारी

एमपीपीएससी मुख्य परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी.

एमपीपीएससी मुख्य परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी.

MPPSC Mains Exam 2019: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने मुख्य परीक्षा 2019 का शेड्यूल जारी कर दिया है. परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी. यहां हम आपको मॉडल पेपर से लेकर शेड्यूल तक परीक्षा से संबंधित सारी जानकारी दे रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 10, 2021, 12:48 PM IST
  • Share this:
इंदौर. मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग, एमपीपीएसी (Madhya Pradesh Public Service Commission, MPPSC) की साल 2019 की मुख्य परीक्षा की तारीखों (MPPSC Mains Exam Dates) की घोषणा हो चुकी है. इस साल कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण हर परीक्षा में देरी हुई. लेकिन अब आयोग ने मार्च में परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है. हालांकि, परीक्षा के दौरान छात्रों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा और सभी सुरक्षा मानकों का पालन किया जाएगा. परीक्षा के पहले हम कैडीडेट्स को परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी देते हैं.

जून-जुलाई तक आएगा मुख्य परीक्षा का रिजल्ट
आयोग द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक मुख्य परीक्षा मार्च, 2021 में होगी जबकि इसके रिजल्ट की घोषणा जून-जुलाई 2021 तक जारी किया जाएगा. बता दें कि इसकी प्रारंभिक परीक्षा जनवरी, 2020 को आयोजित की गई थी जबकि प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट 21 दिसंबर 2020 को जारी किया गया था. जाहिर है कोरोना वायरस महामारी और लॉक डाउन के चलते प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट आने में काफी देरी हुई.

जारी हुआ मॉडल प्रश्नपत्र (Model Question Paper of MPPSC)
अभ्यर्थियों की सुविधा और जानकारी के लिए आयोग ने मॉडल प्रश्नपत्र भी जारी कर दिया है. इसके जरिए अभ्यर्थी परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों और उनके पैटर्न के बारे में सटीक जानकारी ले सकते हैं जिससे परीक्षा के लिए तैयारी करने में उन्हें किसी प्रकार का संदेह नहीं रहेगा. नीचे दिए गए लिंक से सीधे मॉडल प्रश्नपत्र को डाउनलोड किया जा सकता है-



Paper-I

Paper-II

Paper-III

Paper-IV

Paper-V

Paper-VI

571 पदों पर की जाएगी भर्ती (Number of Vacancy in MPPSC)
इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए राज्य सिविल सेवा के कुल 571 पदों पर भर्ती की जानी है. इनमें से अनारक्षित या सामान्य वर्ग के लिए 137, एससी के लिे 79, एसटी के लिए 102, ओबीसी के लिए 196 व ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 57 सीटें हैं.

क्या है पूरा शेड्यूल (Complete Schedule of MPPSC)
आयोग द्वारा जारी सूचना के मुताबिक परीक्षा की शुरुआत 21 मार्च से होगी. मुख्य परीक्षा में कुल 6 पेपर्स होंगे. इनमें से चार प्रश्नपत्र सामान्य अध्ययन के होंगे जबकि एक पेपर सामान्य हिंदी और एक हिंदी निंबंध लेखन का पेपर होगा. सारे पेपर लगातार होंगे. 21 मार्च, 2021 से लेकर 24 मार्च 2021 तक चारों सामान्य अध्ययन के पेपर्स की परीक्षा ली जाएगी जबकि 25 मार्च 2021 को सामान्य अध्ययन का पेपर होगा. वहीं 26 मार्च, 2021 को अंतिम व हिंदी निबंध लेखन की परीक्षा ली जाएगी. परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक होगी. हालांकि, हिंदी निबंध लेखन का पेपर सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक होगा.

11 जनवरी से कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन
शेड्यूल के मुताबिक 11 जनवरी, 2021 से मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदन करने का आखिरी तारीख 9 फरवरी 2021 है. वहीं प्रवेश पत्र 10 मार्च को जारी किया जाएगा. इसे डाउनलोड करने की अवधि 21 मार्च , 2021 यानी परीक्षा शुरू होने की तारीख तक होगी.

पूरा शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें.

बनाए गए हैं चार अन्य सेंटर
इस बार कोरोना वायरस महामारी के खतरे को देखते हुए आयोग ने चार अन्य सेंटर्स बनाए हैं ताकि अभ्यर्थी अपने नजदीकी सेंटर पर परीक्षा दे सकें. इसके बाद अब परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़कर कुल आठ हो गई है. अभ्यर्थी इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, रतलाम, सतना व शहडोल सेंटर्स पर परीक्षा दे पाएंगे. इनमें रतलाम, सतना, शहडोल और छिंदवाड़ा नएं बनाए गए सेंटर्स हैं. पीएससी परीक्षा के लिए अभी तक सिर्फ संभाग स्तर पर ही सेंटर बनाए जाते थे.

ऑनलाइन मोड में नहीं होगी परीक्षा
कोरोना वायरस महामारी के चलते इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि क्या परीक्षा ऑनलाइन मोड में कराई जा सकती है लेकिन अब स्पष्ट हो गया है कि परीक्षा पेन-पेपर मोड में ही ली जाएगी. जो अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में पास होंगे उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

परीक्षा कैलेंडर देखने के लिए यहां क्लिक करें.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज